सीताफल नाम ही बड़ा अजीब हे, भगवान राम की पत्नी के नाम पर बना यह फल बहुत ही फायदेमंद हे. इसके फायदे जानकार आप भी चोंक जायेंगे. आईये जानते हे इसके फायदे.


Benifit Of Seetafal

1. सीताफल आँखों के लिए अच्छा रहता है, यह नेत्रशक्ति को बढ़ाता है और अनेक प्रकार के आँखों के रोगों से बचाव करता है. इसमें विटामिन सी और विटामिन ए होता है, साथ ही रिबोफ्लेविन होता है.

2. सीताफल की छाल मसूड़ो व् दाँतो के दर्द को कम करने में इस्तेमाल की जाती है. इसकी छाल में टैनिन होता है, जिसकी दवा बनाई जाती है,यह मुह की दुर्गंध को भी खत्म करता है.

3. सीताफल से वजन बढ़ाना आसान होगा. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, वे अपनी डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करें. इसमें पर्याप्त मात्रा में नेचुरल शुगर होती है,जो शरीर को नुकसान नही पहुचाती हे.

यह भी पड़े लड़की पटाने के तरीके

4. इससे हाजमा सुधरता है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में तांबा और फाइबर रहता है, जो मल को नर्म कर कब्ज की समस्या को समाप्त करता है.
5.कोलेस्ट्रॉल कम रखने वाला सीताफल दिल की सेहत ठीक रखता है. इसमें कैलोरी नही होती. इसमें मैग्नेशियम और पोटेशियम होता है,जो कोलेस्ट्रॉल कम रखने में सहायता हैं.

6. पेट के अल्सर को ठीक करता है. इसका गुदा ठंडा रहता है जो आंतो में जाकर ठंडक पहुचाने के साथ एक परत बना देता है.

7. इसमें विटामिन बी होता है. सीताफल खाने से खून की कमी यानि एनीमिया खत्म होता है. यह महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक है.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर