तरक्की में रुकावट के ये कारण तो नही, बचें इनसे..Success Me Rukavat


आगे बढ़ने का रास्ता हमेशा रुकावटो से भरा होता है. लेकिन जब इन बाधाओं को पार कर लिया जाता है तो आपकी क्षमताएं भी बढ़ जाती हैं. जानते है ये कोन-सी आम रुकावटे हैं और इनसे कैसे पार पाया जा सकता है.


1. अगर आप खुद को लीडर की पोजिशन में देखना चाहते हैं तो हो सकता है यह ख्याल आ रहा हो की अभी मैं यह शायद कर नही पाऊंगा. इसे इम्प्रोस्टर सिंड्रोम कहते हैं. इसमें व्यक्त्ति को लगता है कि कही उसे अपनी क्षमता बढ़ा-चढ़ा कर बताने वाला फ्रॉड तो नही समझ लिया जाएगा. इस वजह से वो अपना रास्ता खुद ही रोकने लगता हे. इससे निकलने के लिए पता कीजिए की कही आप Sorry, एक्चुअली, I Am Not Expert जैसे शब्दों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल तो नही करते हैं. अगर ऐसा है तो इस पर नियंत्रण जरूरी है.

2. कई बार ऐसा होता है कि लोग चाहकर भी अपनी बात रख नही पाते. लेकिन करियर में आगे बढ़ने में यह एक रुकावट बन सकती है. इससे निकलने का एक तरीका है कि Weekly Meeting के पहले Notes तैयार कर लिए जाए. इसकी तैयारी की जा सकती है कि किस तरह अपनी बात मीटिंग में रखेंगे. आप चाहे तो किसी ऐसे व्यक्त्ति के साथ इसकी प्रैक्टिस भी कर सकते हैं, जिस पर आप भरोसा करते हो.

यह भी पड़े अगर फोन चोरी हो जाये तो क्या करें

3. आपके सामने अपना Dream Job हासिल करने का अवसर है, लेकिन डर है कि कॉम्पिटिशन बहुत है. इसलिए हो सकता है जॉब किसी और को मिल जाए. कोई भी फेल नही होना चाहता. लेकिन यह भी संभव नही है कोई हर बार पास ही हो. इसलिए अपने गोल को हासिल करने के पूरी कोशिश करनी जरूरी है. खुद को चुनोती दीजिए. बड़ा करने की कोशिश हमेशा कीजिए, लेकिन साथ ही एक बैकअप प्लान भी रखना चाहिए. ताकि निराशा घेर न ले.

4. हर जगह ऐसे लोग होते हैं जो लम्बे समय से काम कर रहे हैं. उनका अपना अनुभव और काम करने का तय तरीका होता है. वे चाहते हैं कि नए लोग भी उसी तरह काम करे. लेकिन हर काम उनके तरीके से करेंगे तो कुछ भी नया नही हो पाएगा. वे नए तरीके में खामियां निकालेंगे, लेकिन एक स्थान पर उन्हें रोकना जरूरी होता है. ताकि आपके काम में वे बाधा न बने. इसके लिए संतुलित तरीका आजमाया जाना चाहिए.

0 Response to "तरक्की में रुकावट के ये कारण तो नही, बचें इनसे..Success Me Rukavat "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel