इन 6 तरीको को अपनाकर बने ऑनलाइन खरीददार


Smart Online Buyer Tips in Hindi - एक product और कई सारे विकल्प कोनसा खरीदे हम confuse हो जाते हे की कोनसा फायदेमंद होगा?? कैसे करे इनमे तुलना?? क्या होनी चाहिए खरीददारी की सही योजना?? आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे online smart खरीददार कैसे बनें.
1. कीमत की तुलना करें
किसी भी product को लेने से पहले उसकी अन्य website से तुलना कर ले. हो सकता हे की वो किसी दूसरी वेबसाइट पे कम दाम में मिल रहा हो और मॉडल में भी ज्यादा अंतर ना हो.

2. मुनाफे का सोदा तय करें
किसी भी product लेने के दोरान return policy, कैंसिलेशन और cashback का ध्यान जरूर रखें. कोई website product में खराबी होने पर service center से प्रमाण पत्र की मांग करती हे, तो कोई बिना शर्त वापिस लेती हे. इसलिए इन कंपनियों की refund policy जरुर पड़े.

3. ऑनलाइन भुगतान करें
cash on dilevery की बजाय credit card या debit card से भुगतान करें. इससे product खराब होने की condition में कम्पनी से आसानी से पैसा वापिस लिया जा सकता हे. इसके लिए payment gateway या बैंक को email करने के साथ बैंक में आवेदन दे सकते हे. इससे बैंक कम्पनी का भुगतान रोक देगा और product वापिस करने पर पैसा मिल जायेगा. 
4. प्रोडक्ट लेते समय विडियो जरुर बनाये
online order पर आया पार्सल खोलते समय उसका video जरुर बनाये. बाद में यह साबुत के तोर पर काम आता हे. सेल के नाम पर कोई भी कम्पनी ग्राहक को खराब product, फाटे कपडे आदि नहीं बेच सकती. ऐसा होने पर लिखित मे शिकायत करें.

5. आभूषण नहीं खरीदे
कम केरेट के आभूषण पर ज्यादा का ठप्पा लगाने के साथ-साथ हीरे के आभूषण के साथ फर्जी प्रमाण पत्र भी दिए जा रहे हे. इसके आलावा खाने-पीने का सामान, दवाएं, नॉन ब्रांडेड कपडे बाज़ार से ही खरीदे.

6. किस ऑनलाइन साईट से खरीदे
जिस साईट के आगे Https लिखा हुआ हो उसी से सामान खरीदे. यंहा बने ताले पर क्लिक करते ही कम्पनी की जानकारी मिल रही हे, तो खरीददारी करना सुरक्षित हे.

0 Response to "इन 6 तरीको को अपनाकर बने ऑनलाइन खरीददार "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel