सीक्रेट बाते राज़ ही रहने दे वरना पछताना पड़ सकता हे


कई बार बातों-बातों में हम अपने काम की जरुरी बाते, या पुराने टाइम की कुछ बातें या कोई भी सीक्रेट किसी से शेयर कर देते हे. जिसमे हमारी कमजोरी, उलझने, समस्याएं आदि हो सकती हे. खुद तो दूसरों को बता देते हे और उसे यह हिदायत देते हे की तुम आगे किसी को मत बताना. ऐसा कभी सहानुभूति पाने के लिए तो कभी मन हल्का करने के लिए तो कभी किसी को आकर्षित करने के लिए किया जाता हे. अगर हम ज्यादा बातूनी हे तो अक्सर हम यह गलती कर बैठते हे. लेकिन यह आपसी रिश्तों पर घर प्रभाव डालते हे.
..Secret Bate Kisi Se Share Na Kare
1. कमजोरी ना बताएं
कभी भी ऐसी कोई बात किसी को ना बताएं जो आपकी कमजोरी से जुडी जो. जैसे की अगर आप पहले छिपकली से डरते हे आपने किसी को बता दिया और उसे मना किया की आगे वो किसी को ना बताएं, लेकिन उसने आगे सबको बता दिया तो आप हंसी के पात्र बन जायेंगे. इसलिए ऐसी गलती ना करें.

2. अगर बात गलत कानो में चली गयी तो
आपने किसी को कोई बात बताई लेकिन अगर उसने बात को आगे आपके विरोधी को बता दिया तो ऐसे में वो आपको ब्लैकमेल कर सकता हे. ब्लैकमेलिंग के ऐसे कई उदहारण हे. अगर बात आपके निजी जीवन से जुडी हे तो वो आपके रिश्तों पर भी असर डालती हे.

3. राज़ कभी भी खुल सकता हे
आपने किसी को बात बताई तो हो सकता हे वो आगे तक पहुँच जाये. ऐसा होता हे मनुष्य की प्रवृति के कारण. मनुष्य सोचता हे की बात आगे पहुँचाने से हमें भी महत्व मिलेगा. इसी कारण बात एक से दुसरे और दुसरे से तीसरे के कान तक पहुँच जाती हे और राज़ सार्वजनिक हो जाता हे.

4. विश्वास टूटने का खतरा
कहते हे ना की विश्वास बनने में वर्षों लग जाते हे और टूटने में सिर्फ एक पल. ऐसे में अगर आप किसी का रहस्य उजागर करते हे तो आप उसका विशवास तोड़ते हे और साथ ही अपनी विश्वनीयता भी खो देते हे. इसके बाद वो व्यक्ति आप पर दोबारा भरोसा नहीं करेगा.

बिगड़े ना बात इसलिए अपनाये यह तरीके
1. बात को गोपनीय रखने का सबसे अच्छा उपाय यही हे की उसे किसी को ना बताया जाये. यानी दूसरों को दी जाने वाली हिदायत “किसी को ना बताएं” पर खुद अम्ल करें.ये भी पढ़े -गर्मीयों में ऐसे करें स्वास्थ्य की सुरक्षा

2. बात यदि किसी मानसिक परेशानी या समस्या से जुडी हो तो, पहले खुद हल करने की कोशिश करें. इसके बाद काम ना बने तो दूसरों की मदद ले लेकिन सिर्फ उससे जिस पर आप भरोसा करते हे और वो आपका बहुत करीबी हो. जिसने पहले कभी आपके भरोसे को ना तोडा हो.

0 Response to "सीक्रेट बाते राज़ ही रहने दे वरना पछताना पड़ सकता हे"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel