अचानक आने वाली छोटी-छोटी समस्याओं से कैसे बचें


जीवन में छोटी-छोटी समस्याओं अचानक भी आ सकती हे और यह छोटी-छोटी समस्याएं बड़ी तकलीफ पैदा कर सकती हे. मान लो आप बस में चड़े और यात्रा के दोरान आपको पता चला की पर्स तो घर ही भूल आया और जेब में एक भी रुपया नहीं हे, सोच लो क्या हालत होगी. हालाँकि कुछ समस्याओं का हम अनुमान लगाकर उनसे बच सकते हे आईये जाने कैसे. Small Problem Solution Tips in Hindi

1. 10-20 रूपये अपने पास जरूर रखें
कई बार जेब या पर्स पूरी तरह खली हो जाता हे और आसपास ATM भी नहीं होता. कई दफा खरीददारी के लिए पर्याप्त चिल्लर ना हो, तो 12 की जगह 15 या 20 रूपये भी देने पड़ते हे या अनावश्यक चीजें लेनी पड़ती हे. इससे बचने के लिए पर्स का एक भाग चिल्लर के लिए तय कर ले और एक भाग में 10, 20, 50, 100 के नोट रखकर भूल जाएँ, यानी बहुत ज्यादा जरुरी होने पर ही उनका इस्तेमाल करें. दफ्तर की दराज़ या गाड़ी की डिक्की में भी कुछ नोट रख सकते हे.

2. कुण्डी अटकाकर ही जाएँ
बच्चा 3-4 साल का हे और आप घर पर अकेली हे और 5 मिनट के लिए बाथरूम में जाना हो, तो दरवाजे या कुण्डी में कोई चीज इस तरह अटकाएं की बच्चा उसे खेल खेल में बंद ना कर सके. 

ये भी पढ़े -हर सोमवार जॉब की जानकारी

3. कम जरुरी को भूले नहीं

कुछ चीजों की जरूरत मोके पर ही पड़ती हे या साल में एक-आध बार. उनको हम या तो कही भी रख देते हे या केबिन में सबसे पीछे और फिर खोजते रहते हे. अच्छा होगा की ऐसी चीजों के लिए भी एक केबिन तेयार कर ले या एक डायरी में नोट कर ले की कोनसी चीज कंहा रखी हे.

4. दो चार्जर रखें
मोबाइल के चार्ज कभी भी धोखा दे जाते हे, इसलिए एक एक्स्ट्रा चार्ज पास रखें और सफर के दोरान तो ऐसा अनिवार्य रूप से करें.

0 Response to "अचानक आने वाली छोटी-छोटी समस्याओं से कैसे बचें"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel