एंड्राइड फ़ोन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए फैक्ट्री रिसेट कैसे करे


How To Factory Reset On Android in Hindi - हो सकता है कि कभी आपको अपने एंड्राइड फ़ोन पर फैक्ट्री रिसेट करने की जरूरत पड़े. ध्यान रखे की फैक्ट्री रिसेट वह फीचर है जो की डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज से सभी प्रकार का यूजर डाटा थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स तथा सेटिंग डिलीट कर देता है और उस पहले वाली स्थिति में पहुचा देता है जब निर्माता ने उसे बनाकर भेजा था.

वह फीचर एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने वाले लगभग सभी डिवाइसेस को सपोर्ट करता है. यदि आपका डिवाइस बारबार बन्द हो रहा हो, कोई काम न कर रहा हो या गलत प्रतिक्रिया दे रहा हो तो फ़ैक्टरी सेटिंग से फ़ोन को रिस्टोर कर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. यदि आप फ़ोन बेचना चाहते है. तो भी यह सेटिंग काफी कारगर है जिससे खरीदने वाले को आपका कोई डाटा नही मिलेगा.
1. अपने डिवाइस पर सेटिंग मेन्यू को ओपन करे

2. factory reste ऑप्शन आपके फ़ोन की सेटिंग के कई सेक्शन में से किसी में भी हो सकता है यह फ़ोन निर्माता पर निर्भर करता है कि उसने यह विकल्प कहा दिया है. जैसे की सैमसंग गैलेक्सी में यह personal सेक्शन में दिया गया है.

2. backup & reset को सिलेक्ट करे तो आपको factory data reste दिखाई देगा.

3. factory data reset पर टैब करे और reset phone को टैप करें. यह आपको चेतावनी देगा की इससे से आपका सारा डाटा पूरी तरह डिलीट हो जाएगा और factory setting restore हो जाएगी.

4. अपनी और से अनुमति देने के लिए erase everything को टैप करें.
5. अब आपका फ़ोन लगभग पांच मिनट में reste हो जाएगा एक बार ऐसा करने के उपरांत आपका फ़ोन सबसे पहली वाली स्थिति में पहुच जाएगा यदि आप इस तरह से factory data reste ऑप्शन पाने में सफल न हो पाए तो अपने एंड्राइड डिवाइस को रिकवरी मोड़ में बूट कर factory reset का लाभ उठा सकते हैं.

0 Response to "एंड्राइड फ़ोन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए फैक्ट्री रिसेट कैसे करे "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel