Latest

होंठ गुलाबी कैसे करे Soft lips care tips in hindi Gulabi Hontho Ke Liye Upay


हंसता, मुस्कुराता हुआ चेहरा हर किसी को पसंद आता है. और अगर हमारे होंठ गुलाबी हो तो हमारे चेहरे की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. लेकिन धूप में बाहर जाना, धूम्रपान करना, होंठो की उचित देखरेख ना करने से हमारे होंठ काले हो जाते है.

कई महिलाए लिपस्टिक के ज़रिए इस कालेपन को छुपा लेती है. पर यह सही नही है. हमारे चेहरे की त्वचा की तरह इन्हे भी देखरेख की ज़रूरत होती है, जिससे ये प्राकृतिक तरीके से सुंदर दिखें.

आजकल बाजार में होंठो को कोमल और गुलाबी बनाने के लिए कई प्रॉडक्ट्स मिलते है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की इन चीज़ो के इस्तेमाल से आपके होंठ गुलाबी तो दिखते है लेकिन इसमे मोजूद हानिकारक रसायन के कारण वास्तविकता में आपके होंठ और काले हो जाते है. इसलिए होंठो की देखबल के लिए हम आपको नेचुरल उपायो का सहारा लेने की ही सलाह देंगे. तो आइए जानते है होमे रेमेडीस फॉर पिंक लिप्स, होंठो को घरेलू नुस्खो की मदद से गुलाबी बनाने के उपाय.(यहाँ क्लिक कर गुरूवार मंगलवार शनिवार को बाल व नाख़ून कटवाने से क्यों मना है)

Gharelu Nuskho se Paye Sundar Gulabi Honth

गुलाबी होंठो के लिए स्ट्रॉबेरी 

होंठो का रंग निखारने के लिए स्ट्रॉबेरी भी बहुत अच्छा विकल्प है. आप इसे लीप क्रीम की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है. बस क्रश करी हुई स्ट्रावबीरी में पेट्रोलिूं जेली मिलाए और इस को अपने होंठो पर रोज रात को सोने से पहले लगाए. कुछ दिनों में आप देखेंगे की आपके होंठो का रंग गुलाबी होने लगेगा.

शहद से पाए नामी

अगर होंठ रूखे हो जाते है तो और काले दिखाई पढ़ते है. इसलिए सबसे पहले ज़रूरी है की होंठो में नामी हो. इसके लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते है. शहद होंठो के रंग को भी हल्का करता है और उन्हे गुलाबी भी बनता है. जल्दी लाभ पाने के लिए इसे रोज सोने से पहले रात में लगाए.
नींबू भी फयदेमंद

नींबू के रस का उपयोग भी हमारी होंठो को गुलाबी बनाने में सहायक होता है. इसके लिए आप नींबू के रस को इन दिए गये तैयको के द्वारा भी होंठो पर लगा सकते है.

होंठो को गुलाबी बनाने के लिए नींबू में घी मिलकर लगाना बेहद कारगर है. यह होंठो को नामी और गुलाभी रंग दोनो देता है. इसे लगाने के लिए नींबू और घी के पेस्ट को रात मई अपने होंठो पर लगा लीजिए और फिर सुबह धो लीजिए. पर एक बात का ख्याल रहे यदि इसे लगाने से आपको जलन होती है, तो तुरंत ही धो लीजिए.
नींबू के साथ ग्लिसरिन मिलकर लगाने से होंठ कोमल हो जाते है. दरसल नींबू में एसिटिक आसिड होता है जिसे यदि आप इसे सीधे होंठो पर लगाएँगे तो आपके होंठ फट सकते है. इसलिए इसमे ग्लिसरिन मिलना ना भूले. नींबू और गुलाब जल को रोजाना होंठो पर लगाने से भी होंठ गुलाबी हो जाते है.

व्यायाम के द्वारा

आपको जानकार शायद आश्चर्या हो रहा होगा. लेकिन होंठो का योगा करके भी गुलाबी बनाया जा सकता है.
  • रात को सोने से पहले विटामिन ए से भरपूर जेल्ली या क्रीम से रोजाना होंठो की मालिश करना लिप केयर के लिए फयदेमंद है.
  • इसके लिए हाथ की उंगलियो से ऊप्पर की और मालिश करे.
  • अब विपरीत दिशा में हल्की हल्की मालिश करे.
  • फिर एक बार उंगली को होंठो के साइड पर रखकर अंदर की तरफ़ मालिश करे.
  • लेकिन इसके अलावा आपको रोजाना भरपूर मात्रा मात्रा में पानी पीना है. पानी पीने से भी होंठो को नरम, कोमल और चमकदार बनाया जा सकता है.
तरीके इन्हे भी अपनाए
  1. गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद, बादाम का तेल और चीनी का मिश्रण रोज 10 मिनिट तक लगाने से होंठो का कलर पिंकिश हो जाता है.
  2. कॅसटर आयिल का उपयोग होंठो को ना केवल मुलायम बनता है बल्कि इन्ही गुलाबी भी बनता है.
  3. पुदीने का रस लगाने से भी होंठ गुलाबी बनते है.
  4. किशमिश के दाने खाने पर भी गुलाबी होंठ पाए जा सकते है. इसके लिए किशमिश के कुच्छ दानो को एक दिन पहले रत मई भिगोकर रख दीजिए और फिर सुबह खाली पेट खा लीजिए.
  5. सूखे होंठ फटे हुए और रूखे दिखाई देते है इसलिए होंटो मई नामे हमेशा नामी बनी रहनी चाहिए.
  6. अक्सर लड़किया रोज लिपस्टिक लगाने की शौकीन होती है. लेकिन आपको बता दें की ज़्यादा देर लिपस्टिक लगाने से भी होंठो का रंग कला पड़ने लगता है इसलिए किसी स्पेशल मोके पर ही लिपस्टिक लगाए.
  7. होंठ सूरज की धूप की वजेह से भी काले पद जाते है, इससे बचने के लिए किसी प्रकरातिक जेल्ली को होंटो पर हमेशा लगाकर रखना चाहिए.
  8. होंठो को गुलाबी बनाने का आसान और अच्छा तरीका यह है की आइस-क्यूब का उपयोग करे. आइस-क्यूब से होंठो की मालिश करने से होंठो मई नामे भी बनी रहती है और होंठ गुलाबी राग के और मुलायम हो जाते है.
  9. रसभरी को आलो-वेरा के साथ मिलकर रोजाना रत को लगाने से होंठो का रंग गुलाबी हो जाता है.
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

3 Responses check and comments

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets