योगा से सुंदर दिखने के तरीके tips yoga

Face Yoga - Chahre Ki Sundarta Ke Liyeउम्र का बढ़ना और उसके साथ चेहरे पर बढ़ती उमर का प्रभाव दिखना किसी को पसंद नही होता है. उम्र का बढ़ना एक नॅचुरल प्रोसेस है लेकिन इसका असर चेहरे पर दिखना यह काफ़ी परेशानी वाली बात होती है. बढ़ती हुई उम्र के असर को स्लो किया जा सकता है और इसके लिए आपको किसी तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को अपनाने की भी ज़रूरत नही है. प्राचीन समय मे चेहरे से रिलेटेड कई तरह के योगा किए जाते थे जो बदती उम्र के प्रभाव को कम कर देते थे. हम आपको इन्ही फेस योगा पोज़िशन्स के बारे मे जानकारी देने जा रहे है.


फेस योगा क्या है

यह एक तरह का चेहरे का योगा है जिससे चेहरे मे खून का संचार ठीक होता है और चेहरे की स्किन टाइट होती है. फेस योगा करते समय चेहरे की स्किन मे कई तरह के खिचाव आते है जिससे झुर्रिया कम होने लगती है. फेस योगा करने से गाल, आँख, चीन, गला और माथे की स्किन मे कसावट आती है और बढ़ती उम्र का प्रभाव चेहरे पर  नही पड़ता है.
बेलून पोज़े योगा
इस योगा मे मूह से हवा भरकर करीब 10 सेकेंड तक चेहरे को ऐसे ही रहने दे और सांस को रोक कर रखे. भारी हुई हवा को मूह के अंदर इधर उधर घुमाए और फिर बाहर निकल दे. रोजाना ऐसा 10 से 12 बार करे.

बेलून पोज़ के फायदे 
  • नियमित बेलून पोज़ करने से चेहरे पर चर्बी नही जमा होती.
  • चेहरे से मुहसो की समस्या दूर होती है.
  • चेहरे मे खून का संचार ठीक से होता है.
  • यह जबड़े की हड्डी को मजबूत बनता है.
आँख मीचना
अपने दोनो हाथो की मुत्ठियो को बँधे और  फिर दोनो आँखो को कसकर मिंच ले.. ऐसा करने से सर पर पड़ी सिलवाते दूर होती है.

चेहरा बनाए मछलिनुमा (लीके फिश)
दोनो गालो को मूह अंदर भीँजकर चेहरे को मछली नुमा बना ले. इस योगा को करने से चेहरे का अतिरिक्त फट कम होता है और यह झुर्रियो को रोकता है साथ ही साथ मसपेसियो मे कसावट आती है.

आँखो का योगा
आँखो की पुतली को बाए और डाए दोनो तरफ करीब 30-30 सेकेंड्स तक घुमाए. फिर गोल-गोल घुमाए और फिर उपर-नीचे की तरफ आइ बॉल को घुमाए.(यहाँ क्लिक से जाने ये खाना स्टार्ट कर दे हमेशा जवाँ देखने के लिये anti aging diet)

जीभ मुद्रा
इस मुद्रा मे अपनी सुविधा के अनुसार जीभ को 30 सेकेंड तक कसकर बाहर की तरफ निकले. इस योगा को करने से आँखो के नीचे की झुर्रिया कम होती है और आँखो को भी फयडा मिलता है.

शेर चेहरा आसान (लाइयन फेस पोज़)
इस पोज़िशन मे अपनी जीभ को पूरी ताक़त से बाहर निकले और अपनी आँखो को तां ले. जैसे शेर करता है. अब मूह मे हवा भरकर डाए और बाए घुमाए.

बुद्धा पोज़
इस पोज़ मे आप दोनो आँखो को बंद करके बैठे और दोनो एएबरॉवसे के बीच ध्यान लगाए. थोड़ी देर पोज़ मे बैठे रहे.sundarta ke upay, face ke liye gharelu nuskhe in hindi
इन फेस योगा पोज़िशन्स को रोजाना कम से कम 30 मिनिट्स करे. कुच्छ दीनो मे आपको अपने चेहरे पर अंतर नज़र आने लगेगा. इससे चेहरा हेल्ती, अट्रॅक्टिव और चमकदार बनेगा.

0 Response to "योगा से सुंदर दिखने के तरीके tips yoga"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Follow on