पपीता खाने के 12 बेहतरीन फायदे सही समय Papaya benefits papita khane ke fayde | Top.HowFN

पपीता  Papaya - उष्णकटिबंधीय जलवायु में उगने वाला फल हे, स्वास्थ्य लाभ की व्यापक विविधता के कारण महत्वपूर्ण फल जो कच्चा व पका दोनों ही रूप में खाया जाता है। कच्चा पपीता लीवर के लिए बहुत उपयोगी है विटामिन सी और फोलेट की एक उदारवादी स्रोत (10% डीवी) दैनिक डीवी की 75% महत्वपूर्ण स्रोत, दुनिया के कुछ भागों में पपीता के पत्ते मलेरिया के इलाज में उपयोग में लाये जाते हैं पपीता को गुणों की खान कहा गया है आईए जाने -
 Benefits of Papaya for Health औषधीय गुण 

1 # कोलेस्ट्रॉल कम करता है: पपीता में फाइबर, विटामिन सी होता हे जो कोलेस्ट्रॉल के धमनियों में निर्माण रोकने कि एंटीऑक्सीडेंट में अमीर हैं। पपीता अर्क मधुमेह चूहों में लिपिड और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने के लिए मिल गया है। आप यह भी स्वाभाविक रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हो सकता है।

2 # वजन घटाने में papaya benefits weight loss: एक मध्यम आकार पपीता में सिर्फ 120 कैलोरी होती है। जो वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, वो अपने आहार में इससे शामिल करना मत भूलना। इसके अलावा, यह भी cravings को परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देने और नियंत्रित करने से वजन घटाने एड्स कि आहार फाइबर की एक पर्याप्त राशि के साथ पैक

3 # आपके प्रतिरक्षा बढ़ा देता है: विभिन्न संक्रमणों के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है। एक एकल पपीता एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने के लिए अच्छा है, विटामिन सी के अपने दैनिक आवश्यकता की 200 से अधिक% पूरा कर सकता हैं।

4 # मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा: प्रकृति में मीठा होने के बावजूद, पपीता चीनी सामग्री (कटा हुआ पपीता के एक कप में 8.3 ग्राम) के साथ ही ग्लाइसेमिक सूचकांक में कम कर रहा हैं। यह संपत्ति पपीता मधुमेह रोगियों के लिए उत्कृष्ट फल बनाता है। पपीता में मौजूद विटामिन और phytonutrients मधुमेह में हृदय रोग को रोकता है। इसके अलावा, मधुमेह रोग नहीं होने देता है, डाईबीटीज रोकने के लिए पपीता खा सकते हैं।

5 #  आंखों के लिए पपीता विटामिन ए से भरपूर होता हैं और नुकसान से उन्हें रोकने, आँखों में बलगम झिल्ली जो रखने बीटा-कैरोटीन, zeaxanthin, cyptoxanthin और lutein तरह flavonoids स्वस्थ। उन में विटामिन ए भी उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन [2] के विकास को रोकता है। पपीता के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्हें में मौजूद कैरोटीन टमाटर और गाजर जैसे अन्य विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थों में मौजूद लोगों की तुलना में अधिक उपलब्ध जैव यह है कि [3]।

6 # गठिया के विरुद्ध सुरक्षा: गठिया वास्तव में एक दुर्बल करने वाली बीमारी है और यह उनके जीवन की गुणवत्ता में काफी कम मिल सकता है, जो लोगों को हो सकता है। वे खाड़ी में गठिया के विभिन्न रूपों रखने में मदद मिलती है, जो विटामिन सी के साथ-साथ विरोधी भड़काऊ गुण है के रूप में खाने पपीता अपनी हड्डियों के लिए अच्छा कर रहे हैं। आमवाती रोगों के इतिहास में प्रकाशित एक अध्ययन में विटामिन सी में कम खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों में तीन बार नहीं किया है, जो उन लोगों की तुलना में गठिया होने की संभावना थे कि पता चला है। इसके अलावा, आप भोजन के साथ गठिया लड़ सकते 9 तरीके से पढ़ा है।

7 # पाचन बढ़ाता है: आज के समय में, यह आपके पाचन तंत्र के लिए खराब कर रहे हैं कि खाद्य पदार्थ खाने से बचने के लिए लगभग असंभव है। अक्सर हम अपने आप को जंक फूड या तेल के अत्यधिक मात्रा में तैयार रेस्तरां में खाना खाने लगता है। यह आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो फाइबर के साथ papain के रूप में जाना जाता है एक पाचक एंजाइम के रूप में दैनिक एक पपीता खाने से, जैसे कि कभी-कभी गलतियों के लिए कर सकते हैं।

Papain नामक एक एंजाइम को विनियमित करने और मासिक धर्म के दौरान प्रवाह सहजता में मदद करता है के रूप में मासिक धर्म में दर्द का अनुभव है जो महिलाओं, पपीता के कई सर्विंग के लिए खुद को मदद करनी चाहिए: 8 # मासिक धर्म दर्द को कम करने में मदद करता है। यहां मासिक धर्म दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचार कर रहे हैं।

9 # हमेशा जवान रहने के लिए उम्र बढ़ने के संकेत को रोकता है। फिर भी, इस प्रक्रिया को लम्बा होगा और कर सकता है दैनिक एक पपीता खाने की तरह स्वस्थ आदतों आप कर रहे हैं की तुलना में 5 साल छोटी लग रही है। पपीता मुक्त कणों से नुकसान रखने झुर्रियों और खाड़ी में उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण से आपकी त्वचा को रोकने में मदद करता है जो बीटा-कैरोटीन जैसे विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है। यहाँ आप खूबसूरती से चमक आपकी त्वचा को रखने के लिए पपीता कैसे उपयोग कर सकते है।

10 # बाल विकास को बढ़ावा अलावा त्वचा को स्वस्थ रखने से, पपीता बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत प्रभावी रहे हैं। उन में विटामिन ए, sebum के उत्पादन में बाल, चिकनी, चमकदार और moisturised रखने के लिए महत्वपूर्ण है कि एक यौगिक प्रयोग किया जाता है। खोपड़ी के लिए पपीता निकालने के विदेश आवेदन आप रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। उन में मौजूद पोषक तत्वों बालों के झड़ने मदद करते हैं। वे बाल विकास एवं सुदृढ़ीकरण को बढ़ावा देने। कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, पपीता भी बाल thinning को रोकने के लिए लगा रहे हैं

11 # कैंसर से बचाता है: पपीता एंटीऑक्सिडेंट, phytonutrients और मुक्त कणों से नुकसान के दौर से गुजर से अपनी कोशिकाओं को रोकने कि flavonoids के एक समृद्ध स्रोत है। जन स्वास्थ्य विभाग के हार्वर्ड स्कूल द्वारा किए गए एक अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर के विकास के खिलाफ की रक्षा पपीता में बीटा कैरोटीन की समृद्धि से पता चला [3]।

12 # तनाव को कम करने में मदद करता है। पूरे दिन के लिए कठिन काम करने के बाद, यह एक प्लेट एक पपीता घर आने के लिए एक अच्छा विचार है: आश्चर्य फल तनाव से मुक्त रख सकते हैं, जो विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों से समृद्ध है। अलबामा विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन सी की 200 मिलीग्राम चूहों में तनाव हार्मोन के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं पाया।papita khane ke fayde hindi me nuksan kache papita ke fayde papita ke labh

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर