lemon in hindi translation benefits of lemon water in hindi lemon benefits for skin and hair lemon in hindi wikipedia lemon use for hair in hindi warm water with lemon benefits in hindi lime in hindi how to use lemon on face overnight
नींबू Lemon बेहद फायदेमंद और गुणकारी हैं। नीबू का अचार, जैम, जेली, नमकीन, कैंडीज, चीनी उबला हुआ confections के रूप में और खाना पकाने में दुनिया भर में सेवन किया जाता है। नींबू के प्रयोग से आप न‍ सिर्फ अपना सौंदर्य निखार सकते हैं, बल्कि यह आपको फिट और स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी लाभकारी है। यानी नींबू एक, लाभ अनेक। आइए जानें नींबू से होने वाले लाभों के बारे में।
 रोग के उपचार में lemon benefits in hindi 
  1. स्कर्वी -  रोग मसूड़ों में सूजन आ जाती हे विटामिन-सी की कमी से होता है नीबू विटामिन से भरा है।
  2. मधुमेह: अमेरिकन में डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार, नीबू  खट्टे फल कारणों में से एक नंबर के लिए एक मधुमेह भोजन माना जाता है।
  3. हृदय रोग: घुलनशील फाइबर हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक के खिलाफ एक ज्ञात उपाय है जो रक्त वाहिकाओं की सूजन में कटौती कर सकते हैं।
  4. पेप्टिक अल्सर:मौखिक अल्सर के घाव भरने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित कि एंटीऑक्सीडेंट, विरोधी कैंसर, एंटीबायोटिक और detoxifying गुण होते हैं जो (जैसे Limonin glucoside रूप limonoids) नामक विशेष यौगिकों शामिल हैं।
  5. मूत्र विकार: नीबू में उच्च पोटेशियम गुर्दे और मूत्राशय में जमा विषाक्त पदार्थों और अवक्षेप को हटाने में बहुत प्रभावी है। नीबू का कीटाणुनाशक गुण भी मूत्र प्रणाली के संक्रमण में मदद करते हैं। इसके अलावा, (40 से ऊपर के पुरुषों में बहुत ही सामान्य) मूत्र बंद हो जाता है और मूत्र मार्ग में कैल्शियम जमा से मूत्र की रुकावट को साफ करता है।
अन्य लाभ 
  • Nimbu ke fayde for skin face चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं, तो आप फ़े स पैक मे नींबू का रस मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।
  • एडियाँ साफ़ करे,गुनगुने पानी मे नींबू का रस डालकर उससे साफ़ करे एडियाँ साफ़ हो जायेंगी।
  • पेट की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस नियमित रूप से सुबह लें है। इससे कब्ज  संबंधी समस्या को भी दूर किया जा सकाता है।
  • आपको बहुत देर से हिचकी आ रही है, तो  नींबू के रस में 2 छोटे चम्मच काला नमक ,शहद का 1 छोटा चम्मच मिलाकर पीयें।
  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है,  तो नींबू के रस मे बराबर मात्रा मे पानी मिलाकर चेहरा साफ़ करें।
  • मसूड़े फूलने पर नींबू को पानी में निचोड़ कर कुल्ला करने से अत्यधिक लाभ होगा। इतना ही नहीं नींबू से दांतों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है।
  • नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाले स्थान पर रगड़ने से खुजली दूर हो जाती है।
  • जोड़ो के दर्द में नींबू के रस को दर्द वाले स्थान पर मलने से दर्द व सूजन कम हो जाती है।
  • यदि गर्भधारण के चौथे माह से प्रसवकाल तक स्त्री एक नींबू की शिकंजी नित्य पीए तो प्रसव बिना कष्ट संभव हो सकता है।
  • नीबू के जूस से शरीर की रोग-प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। इसके सेवन से आप बिना कमजोरी के वजन घटा लेंगे। यह न सिर्फ पतला करने बल्कि मोटापा बढ़ाने में भी लाभकारी है। वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज नीबू में एक चम्मच शक्कर मिलाकर उसका जूस पीयें।
  • नींबू बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है, बालों में लगाने पर बालों पर ऱूसी का असर नहीं होता है।
  • नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, और इसमें में विटामिन सी पाया जाता है, जो हडि़डयों को मजबूती देने के लिए किफायती है।
  • सौंदर्य निखारने यानी चेहरे पर कच्चे दूध में नीबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे के सारे दाग मिट जाते हैं।
  • कोहनी पर नींबू के छिलके से सफ़ाई करने से वो काले नहीं होते।
इसके अलावा हैजे को दूर करना, पानी की कमी को दूर करना,ब्लड प्रेशर सामान्य करना, मिर्गी के दौरों को रोकना में भी नींबू उपयोगी है।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर