मधुमेह * डायबिटिज के लक्षण व घरेलू उपचार diabetes treatment in ayurveda hindi ilaj - Top.HowFN

मधुमेह * डायबिटिज के लक्षण व घरेलू उपचार diabetes treatment in ayurveda hindi ilaj

डायबिटिज मधुमेह Diabetes - देश में जिन बिमारी ने ज्यादा लोगों को घेर रखा है, उसमें से एक मधुमेह है ।रक्त शर्करा (शुगर) का स्तर सामान्य से अधिक वृद्धि करने के कारण होने वाले बीमारी रोग है जिसे डॉक्टरी भाषा में hyperglycemia कहा जाता है। मधुमेह के लक्षण इतने धीरे धीरे प्रकट होते हैं कि साधारणत: रोगी का ध्यान उनकी तरफ नहीं जाता

Normal Blood Glucose Level 
सामान्य रक्त शर्करा स्तर, 3.9 - 5.5 mmol/L(70 से 100 मिलीग्राम / डीएल) होना चाहिए। हालांकि, ब्लड शुगर लेवल दिन भर उतार चढ़ाव होता रहता।

डायबिटिज के सबसे आम रूप - टाइप 2 मधुमेह,डायबिटिज  है। टाइप 2 मधुमेह है, शरीर ठीक से इंसुलिन का उपयोग नहीं कर पाता।

अदरक एक ऐसा कंद है,जिसमें डायबिटिज को काबू में रखने के अनेक गुण पाये जाते है ।
डायबिटिज में सबसे बडी परेशानी ये होती है कि कोशिकाएँ खाना पचने के बाद शरीर में बनने वाले शुगर को अवशोषित नहीं कर पाती । इसकी वजह से शरीर में इन्सुलिन की कमी हो जाती है । अदरक शरीर की कोशिकाओं को शुगर अवशोषित करने में मदद करता है ।

डायबिटीज के रोगियों को बडा खतरा आखों की रोशनी खोने का होता है । अदरक का अर्क न केवल मोतियाबिन्द रोकता है बल्कि इससे पीड़ित रोगी में ये रोग बढ़ने की गति को भी कम कर देता है । अदरक सेवन से आँखों की रोशनी भी बढ़ती है ।
टाइप-2 डायबिटीज में पैंक्रियाज शरीर की जरूरत के मुताबिक इंसुलिन नहीं बना पाता । अदरक न केवल डायबिटीज को काबु में रखता है बल्कि पाचन सम्बन्धि बीमारियों में भी लाभ देती है ।

2 comments:

  1. I had diabetes problem. My friend suggested me hashmi herbo diabecon capsule. I used it for two months and my diabetes gone forever.

    ReplyDelete
  2. Thanks for sharing very useful post. Try out some herbal supplement to cure diabetes safely and naturally.

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.