शिलाजीत की पहचान और फायदे shilajit benefit in hindi work | Top.HowFN

शिलाजीत - हिमालय पर्वत की उच्च श्रृंखलाओं से निकली एक औषधि है यह एक दिव्य रस है देखने में तारकोल की तरह बेहद काला और गाढ़ा होता है इसके सूखने के बाद एकदम चमकीला रूप ले लेता है। यह बहुत सी बीमारियो के लिए उपयोगी है जैसे पेपटिक अल्सर्स, डाइयेबेटिक अल्सर्स, अच्छा स्वस्थ हुमारी मूल आवश्यकता है यह पुरुषो के लिए बहुत ही फयदेमंद होती है. आयुर्वेद में इसको बहुत पहले ही परख लिया गया था. यह हुमारे शरीर के कई रोग जेसे त्वचा, बाल, पेट, इम्यूनिटी, उम्र बढ़ना, बांझपन, कॉफ, चर्बी, मधुमेहा, मिर्गी, बवासीर, गठिया की सूजन, पथरी, पेट में कीड़े और अन्या रोगो को खत्म करने में सहायक है.

शिलाजीत का सेवन कैसे करे 
इसका सेवन दूध, पानी या फिर फलो के रस के साथ करना चाहिए. अगर आप इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी से थक गये है और शरीर में थोड़ी उर्जा चाहते है, तो शिलाजीत का सेवन आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा. ये सेक्स के लिए बहुत ही लाभकारी है. यह आपकी सेक्स पवर को बढ़ता है और बहुत से पवर कॅप्सुल्स मे इसका उपयोग किया जाता है.

यौन शक्ति में व्राद्धि करे:-
शिलाजीत पुरुष प्रजंन प्रणाली और काम इक्छा को बदाता है. यह प्रिमेच्यूर ईजॅक्युलेशन और नपुंसकता को दूर करता है.

स्किन के लिए फयदेमंद:-
शिलाजीत भारी मात्रा मे स्किन डिसीज़स के लिए उपयोग किया जाता है. स्किन के बहुत से प्रकार के सक्रमण शिलाजीत के सेवन से ठीक हो जाते है. 

उम्र घटाए:-
उच्च उर्जा और जैव उत्पादो से भारी होने के कारण यह आपकी बॉडी की नयी कोशिकाओ को दुबारा बनती है और पुरानी कोशिकाओ को मेनटेन करती है, जिससे आपकी उम्र कम लगती है.

मधुमेहा ठीक करे:-
अच्छी डाइयेट और शिलाजीत का नियमित सेवन ब्लड शुगर लेवेल को बॅलेन्स करता है और मधुमेहा को कंट्रोल करता है.

उर्जा बढ़ाए:-
शिलाजीत के सेवन से शरीर की खोई हुई उर्जा वापस मिलती है.इससे प्रोटीन और विटामिन ज़्यादा मात्रा में मिलता है.

कार्डियोवॅस्क्युलर के लिए लाभकारी:-
हार्ट की कोई भी प्राब्लम के लिए शिलाजीत का उपयोग किया जाता है जेसे अनेमिया, प्रॉपर ब्लड बॅलेन्स और सर्क्युलेशन

शिलाजीत महिलओं के लिए बहुत उपयोगी है. इसके प्रॉपर सेवन से रिप्रोडक्टिव सिस्टम सही बना रहता है और मेन्स्ट्रुयल सिस्टम भी नियमित चलता है. यह पुरषो के लिए भी लाभकारी है. य सेक्षुयल अबिलिटी को बढ़ने में बहुत सहयता करता है. वीकनेस हटता है और न्यू एनर्जी क्रियेट करता है. जिससे आपकी लो पर्फॉर्मेन्स हाइ हो जाती है.

शरीर की सूजन मिटाए:-
यह आपके स्वस्थ के लिए बहुत ही बहुमूल्या है. इससे आपके शरीर की सूजन कम होती है और किसी प्रकार का दर्द भी नही होता है.

दिमाग़ की शक्ति बढ़ाए:-
यह तनाव, थकान को मिटाकर नर्वस सिस्टम को मजबूत बनती है. इसके नियमित सेवन से याददाश्त (मेमोरी) बढ़ती है और आपको इससे काफ़ी फायदा होता है.

साइड एफेक्ट्स ऑफ शिलाजीत: शिलाजीत के नुकसान

अगर आप गाउट से पीड़ित है तो शिलाजीत का उपयोग ना करे. यह आपकी बॉडी मे यूवरिक आसिड की मात्रा बढ़ा देता है. चिल्ड्रेन, प्रेग्नेंट विमन और नर्सिंग विमन को इसे लेने से पहले एक बार डॉक्टर से कन्सल्ट करना ज़रूरी है. 

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर