खांसी के लिए घरेलू उपचार khansi treatment in hindi - Top.HowFN

खांसी के लिए घरेलू उपचार khansi treatment in hindi

khansi in english kali khansi ka desi ilaj khansi ka gharelu ilaj khansi ka totka khansi home remedy khansi ke nuskhe sardi khansi in english khansi kay liay in urdu
बदलता मौसम ठंडा-गरम पानी पीना या फिर धूल या किसी भी तरह की आलर्जी के कारण खाँसी की समस्या हो सकती हैं एक सामान्‍य बीमारी है, लेकिन यह तकलीफ बहुत देती है। इसे दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाली दवायें आपको उनींदा बना सकती हैं। इसलिए आप कुछ कारगर घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। khansi ke liye gharelu upchar खांसी किसी भी समय हो सकती है। वैसे तो सर्दी, खांसी, सिरदर्द, जुकाम जैसी कुछ बीमारियां होती हैं जिनके इलाज के लिए हम चिकित्सक के पास जाने से बचते हैं। खांसी की समस्या होने पर आप सुकून से कोई काम नहीं कर सकते हैं। खांसी किसी भी वजह से हो सकती है। बदलता मौसम, ठंडा-गर्म खा या पी लेना या फिर धूल या किसी अन्यी चीज से एलर्जी के कारण। सूखी खांसी होने पर ज्यादा तकलीफ होती है। आइए हम आपको खांसी से बचने के कुछ उपायों के बारे में बताते हैं। खाँसी की समस्या होने पर आप कोई काम स्कून से नही कर पाते हैं. यदि आप भी खाँसी की समस्या से प्रेशन हैं तो अपनाए यह घरेलू तरीके :-
Khansi
1. रात को सोने से पहले एक ग्लास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला कर पिए. इससे खाँसी में बहुत जल्दी आराम मिलता हैं.

2. लौंग को घी में सेंक कर मूह में रखने से बार-बार खाँसी नही आती हैं.

3. सुबह शाम चने बराबर मात्रा में भूनी हुई फिटकरी के पाउडर के साथ खाने से खाँसी की समस्या दूर हो जाती हैं.

4. लगभग 2 कप पानी में आद्रक के छ्होटे-छ्होटे टुकड़े और कुछ पत्तिया ईमली की डाले. इसे तब तक उबले जब तक यह एक कप ना रह जाए. इसमे 4 चम्मच शक्कर दल कर, धीमी आँच पर कुछ देर और उबाले. फिर ठंडा होने दे. ठंडा होने पर इसमे 10 बूंदे नींबू की दल दे. हर टीन घंटे के बाद इस सरप का सेवन करने से खाँसी छ्छू-मंतर हो जाती हैं.

5. शहद और कच्चे प्याज़ का रस समान मात्रा में लेकर मिला ले. इसे 3-4 घंटे के लिए किसी अंधेरे वाली जगह पर रख दे. बाद में इसे पिए, यह खाँसी की दवाई के तौर पर काम करती हैं.

6. धनिया, जीरा और बच बराबर मात्रा में मिलाए और काढ़ा बना ले. सर्दी से प्रेशन बाकचों को खाने के बाद (10 म्ल) मात्रा में यह काढ़ा दे. खाँसी की समस्या डोर हो जाएगी.

7. खाँसी होने पर हल्दी की छ्होटी गाँठ मूह में रख कर चूज़.

8. तुलसी, काली मिर्च और आद्रक की छाए खाँसी में रामबन डॉवा की तरह काम करती हैं.

9. पानी में गुड, आद्रक, नींबू का रस, अजवाइन, हल्दी को बराबर मात्रा में डालकर उबाले और फिर इसे च्चानकार पिए. खाँसी में बहुत जल्दी आराम मिलेगा.

10. आद्रक, लौंग, हींग और नमक को मिला कर पीस ले और इसकी छ्होटी-छ्होटी गोलिया तैयार करे. दिन में 3-4 बार एक गोली चूज़.

11. मुलेठी की छाए बना कर पीने से भी खाँसी में जल्दी आराम मिलता हैं

सूखी खांसी कुछ ज्यादा ही तकलीफदेह होती है। सूखी खांसी में कफ नहीं आता सिर्फ खांसी आती है जो परेशान करती है। खांसी अगर ज्यादा दिन तक आए तो उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। दो हफ्ते से ज्यांदा खांसी आने पर चिकित्सक से संपर्क अवश्य करना चाहिए।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.