हल्‍दी वाला दूध,उपयोग फायदे Turmeric Milk Benefits fayde in hindi - Top.HowFN

हल्‍दी वाला दूध,उपयोग फायदे Turmeric Milk Benefits fayde in hindi

दूध के साथ मिश्रित हल्दी स्वास्थ्य समस्याओं के निदान लिए बहुत फायदेमंद हल्दी में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है।यह खतरनाक पर्यावरण विषाक्त पदार्थों और हानिकारक सूक्ष्मजीवों से लड़ने के लिए एक कारगर उपाय है।
doodhhaldi
हल्दी दूध के लिए कैसे तैयार करे विधि:  
  • एक 1 इंच हल्दी टुकड़ा ले लो। 
  • दूध में 15 मिनट के लिए उबाल लें। 
  • थोड़ा गुन गुना करके पीयें
हल्दी दूध के फायदे - 
  1. सर्दी खांसी  में - हल्दी दूध की वजह से एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण सर्दी और खांसी के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। यह एक गले में खराश, खांसी और सर्दी के लिए त्वरित राहत देता है।
  2. गठिया का इलाज -हल्दी दूध गठिया का इलाज और रुमेटी गठिया सूजन के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। यह भी दर्द को कम करने व जोड़ों और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है।
  3. दर्द एवं पीड़ा - दर्द से सर्वश्रेष्ठ राहत के लिये हल्दी दूध सर्वश्रेष्ठ है 
  4. शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी घटती है (मोटापा ) -दूध हल्दी में मौजूद कैल्शियम और मिनिरल ब अन्‍य पोषक तत्व वजन घटाने में मदगार होते है।
  5.  हडि्डयों को मजबूत बनाये - दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हडि्डयां मजबूत होती है और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। हल्दी वाले दूध को पीने से हड्डियों में होने वाले नुकसान और ऑस्टियोपोरेसिस की समस्‍या में कमी
  6. खून साफ करें - आयुर्वेदिक परम्‍परा में हल्‍दी वाले दूध को एक बेहतरीन रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है। यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गन्दगी को साफ करता है। और शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है।

Powered by Blogger.