ये 17 खाना बना देता है मोटा आसान तरीके Increase Body Fat weight tips - Top.HowFN

ये 17 खाना बना देता है मोटा आसान तरीके Increase Body Fat weight tips


mota hone ke liye gharelu nuskhe जो लोग मोटे नहीं होते वे लगातार मोटे होने के प्रयास करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मोटा होना भी फायदेमंद है बशर्ते आप फिट हों। इसके साथ ही मोटा होना, फैटी होना कोई गलत नहीं है

लेकिन जरूरी है मोटापे का बैलेंस्ड होना। कुछ आसान उपाय अपनाकर आप मोटे हो सकते हैं। आइए जानें मोटा होने के उपायों के बारे में  यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन की मात्रा बढ़ानी होगी mota hone ke tips hindi me jaldi mota hone ke upay

1. बादाम

यह बादाम, तंत्रिकाओ के विकास के लिए आवश्यक भोजन हैं, लेकिन यह वजन बढ़ाने के लिए अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज एक मुट्ठी बादाम खाए तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओ की स्थिरता में सहायता करेगा।

2.नारियल का दूध

यह आहार तेलों का समृद्ध स्रोत है और भोजन के लिए अच्छा तथा स्वादिस्ट जायके के लिए जाना जाता है। नारियल के दूध में भोजन पकाने से खाने में कैलोरी बढ़ेगी। जिससे आपके वजन में वृधि होगी। 

3.मलाई

मिल्क क्रीम में आवश्यकता से ज्यादा फैटी एसिड होता है। और ज्यादातर खाद्य उत्पादों की तुलना में अधिक कैलोरी की मात्रा होती है। मिल्क क्रीम को पास्ता और सलाद के साथ खाने से वजन तेजी से बढ़ेगा। 

4. अखरोट

अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। रोज़ 20 ग्राम अखरोट खाने से वजन तेजी से प्राप्त होगा 

5. केला

तुरंत वजन बढाना हो तो केला खाइये। रोज़ दो या दो से अधिक केले खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा। 

6.काजू

एक मुट्ठी काजू स्वस्थ काया पाने का आसान तरीका है। काजू के तेल में न केवल वजन बढ़ाने बल्कि काजू रोज़ खाने से आपकी त्वचा कोमल और बाल चमकदार दिखने लगेने 

7.ब्राउन राइस

ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक स्वस्थ खुराक का स्रोत है। भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा। 

8.पास्ता

पास्‍ता खाने से न सिर्फ आपका पेट ही भरेगा बल्कि इसके हाई कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में भी मदद करेगा। 

9.आलू

आलू कार्बोहाइड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर का अच्छा स्त्रोत है। ये ज्यादा खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है। और इसे बेक कर के खाएं तो वजन बहुत जल्दी बड़ता है। 

10. बीन्स

जो लोग शाकाहारी है और नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए बीन्स से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। बीन्स के एक कटोरी में 300 कैलोरी होती है यहाँ सिर्फ वजन बढ़ने में ही मदत नहीं करता बल्कि पौष्टिक भी होता है। 

11. जैतून का तेल

जैतून के तेल में आवश्यक कैलोरी बहुत बड़ी मात्रा में पाई जाती है। और यह हृदय रोग से लड़ने में भी बहुत मदद करता है।

12.पनीर

फुल क्रीम से बना पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। ये उन लोगो के लिए भी बहुत अच्छा है जो नॉन वेज नहीं खाते है। और यह शरीर में कैलोरी की कमी को भी पूरा करती है। 

13.अंडा

अंडे में विटामिन ए, डी और कुछ पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम,सोडियम और पोटेशियम पाए जाते है। जो वजन बढ़ाने में सहायक है। 

14. झींगा

अगर आपको समुद्री भोजन से प्यार है तो झींगा आपके लिए अच्छा भोजन बन सकता है। झींगा में बहुत ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते है। जो वजन बढ़ने में मदत करेंगे। 

15.साल्‍मन मछली

रोजाना दिन में दो बार साल्‍मन खाने से ये आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी और आपका वजन भी बढ़ेगा। 

16. रेड मीट

रेड मीट में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 

17. पीनट बटर

पीनट बटरमें मोनोअनसेचुरेटेड फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये न सिर्फ वजन बढाने में मदद करता है बल्कि टोस्ट और बिस्कुट के साथ खाए तो बहुत स्वादिस्ट भी लगता है। 

18.मक्खन

ब्रेड पर मक्खन से ज्यादा और कुछ अच्छा लग सकता है ? मक्खन में सबसे ज्यादा कैलोरी पाई जाती है। मक्खन खाने के स्वाद को सिर्फ बढ़ाता ही नहीं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है। 

19. किशमिश

किशमिश में अनाज की 99 % कैलोरी पायी जाती है और फाइबर भी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर के फैट को हटा के स्वस्थ कैलोरी में परिवर्तित करता है।

*आप हेल्दी डाइट लेकर भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं। डेयरी उत्पादों को सेवन करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी।
*हाई कैलोरी प्रोटीन और कैल्शियम को अधिक मात्रा में लेकर वज़न बढ़ाया जा सकता है।
*अधिक मात्रा में मांस खाने से मोटापा बढ़ता है। आप अंडा, मछली, क्रैब्स, मीट इत्यादि चीजों का सेवन कर सकते हैं।
*ड्राई फ्रूट्रस, बादाम, किशमिश इत्यादि में भरपूर कैलोरी होती है। बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्रस को रोस्ट कर उसकी क्रंची बनाकर स्नैक्स के तौर पर भी खाना अच्छा रहता है। ये आपको फिट भी रखेगा और मोटापा बढ़ाने में भी सहायक होगा ।

*वसायुक्त भोजन भी वजन बढ़ाता है, आप ऐसा भोजन का सेवन करें जो पौष्टिक होने के साथ-साथ वसायुक्त हो।
*नाश्ते के समय बादाम का दूध या मक्खन, घी इत्यादि का सेवन करने से आप स्वस्थ रहेंगे और अपना वजन भी बढ़ा पाएंगे।
वजन बढ़ाने के लिए यह जरूरी नहीं कि आप व्यायाम न करें या फिर एक्सरसाइज, योगा इत्यादि करना छोड़ दे बल्कि आप पौष्टिक आहार लेकर भी अपना वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन उसके लिए जरूरी है यही डाइट चार्ट बनाना how to increase fat on face how to increase fat in body for men increase fat in body medicine tips to gain weight in 10 days in hindi how to make fat body in hindi how to increase fat in body naturally how to increase fat in body fast how to get fat body naturally in a week tips to gain weight in hindi tips to become fair tips to become white tips to gain weight in 10 days in hindi gora hone ke tarike in hindi how to use endura mass in hindi

1 comment:

Powered by Blogger.