सलाद खाने के फायदे salad ke fayde in hindi Benefits Recipes - Top.HowFN

सलाद खाने के फायदे salad ke fayde in hindi Benefits Recipes


सलाद खाना हमारे स्वस्थ के लिए बहुत फयदेमंद होते है. कई घरो में खाने के साथ सलाद खाया जाता है. क्या आप जानते है सेहत के लिए भी फयदेमंद होता है.सलाद

पेट के लिए तो सलाद बहुत ही लाभप्रद है क्योकि इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है. इसे कक़ची सब्जियो से तैयार किया जाता है. कुछ लोग फलो का भी सलाद के रूप मई उपयोग करते है. सलाद में आप जीतने रंगो का इस्तेमाल करते है, सेहत के लिए उतना ही फयदेमंद होता है. अलग अलग सब्जियो से बना सलाद लाभो को देखते हुए चिकित्सक भी इसे खाने की सलाह देते है. चिकित्सक की माने तो जो लोग सलाद का सेवन करते है उन्हे पेट से संबंधित परेशानिया नही होती है. इसके साथ ही सलाद खाने से वजन भी नही बढ़ता है.(यहाँ क्लिक से जाने 5 तरीके जो बनाते हैं आकर्षक कोई भी दिल दे बैठे Personality development)

सलाद बनाने में भी बहुत आसान होता है. इसे बनाने के लिए सभी सब्जियो को काटकर एक प्लेट या बोल में मिला लीजिए और अपने आहार के साथ रोजाना खाइए लेकिन एक बात का ख़याल रहे की सलाद में ज़्यादा मिर्च मसाला उपयोग नही करना चाहिए. क्योकि मसले का अधिक प्रायौग करने से इसमे मोजूद स्वास्थ्यवर्द्धक तत्व कम हो जाते है. आइए जानते है सलाद बेनिफिट्स, इसे खाने से शरीर को होने  फायदे के बारे में.

सलाद शरीर से अतिरिक्त कॅलरी को कम करने में मदद करता है. यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है, जिससे वजन घटता है. यदि आप सलाद में आवोकाडो और ऑलिव आयिल का उपयोग करते है तो आपके शरीर को आइरन जैसे तत्वो को अवशोषित करने में मदद मिलती है.

भूक कंट्रोल करने मई सहायक

जिन लोगो को बहुत ज़्यादा खाने की आदत होती है. या फिर मीठा खाने का ज़्यादा मन करता है उनके लिए सलाद बहुत ही फयदेमंद होता है. यह खाने में स्वास्दिष्ट भी होता है साथ ही यह बार-बार भूक लगने की परेशानी को भी दूर करता है. इसके अलावा इससे दिन भर कम करने के लिए उर्जा भी मिलती है.

अनेक रोगो से बचाए

सलाद आंटीयाक्सिडंट्स गुण पाए जाते है. जिससे यह कई प्रकार के रोग जैसे हृदय रोग, कॅन्सर जैसी बीमारियो से लड़ने में शरीर की मदद करता है. सलाद कई प्रकार के फलो को शामिल करने से यह मोटापे को कम करने मई भी सहायक होता है. कई शोधो से पता चला है की जो लोग रोजाना सलाद का सेवन करते है उनमे बीमारियो से होने वाली मृतु दर कम देखी गयी है.

सलाद, भोजन मे  मिलकर शरीर मे  फिबेर की मात्रा को बढ़ने मे मदद करता है. जिससे पाचन दुरस्त होता है और कब्ज और पेट की समस्या दूर हो जाती है. यह शरीर को उर्जा प्रदान करता है.

सलाद कई प्रकार के मिनरल्स और विटमिन्स से भरपूर होता है जो की शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ने में सहायक होते है.
बेनिफिट्स ऑफ ईटिंग सलाद कई है. यह हमे कई प्रकार के रोगो जैसे त्वचा रोग, हृदय रोग, पेट रोग आदि और कई प्रकार के संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है.
इसमे कॅल्षियम और आइरन की भरपूर मात्रा होती है जिससे हड्डिया मजबूत बनती है और खून में हेमॉग्लोबिन बढ़ता है.

 सलाद को बनाने की विधिया               

हरी सब्जियो से बना सलाद

ग्रीन सलाद विटामिन ब12 का अक्चा स्त्रोत माना जाता है. इसे हरी सब्जिया जैसे ककड़ी, पत्ता गोभी, पालक, मिर्च आदि से बनाया जाता है. सलाद खाने से शरीर मई सरराटोनिन और डॉपमाइन जैसे तत्वो की पूर्ति होती है. जिसके चलते थकावट और झुंझलाहट जैसी परेशानियो से मुक्ति मिलती है.

हर रंग को करे शामिल

आप सलाद मई जितनी ज़्यादा अलग अलग प्रकार की चीज़े शामिल करेंगे वो इतना ही फयदेमंद होगा. इश्स तरह के सलाद को बनाने के लिए टमाटर, गाजर, मूली, हरी सब्जिया, खीरा आदि मिलकर बनाया जाता है.

फलो का सलाद

फलो के सलाद मई सभी प्रकार के फल शामिल होते है. इश्स तरह का सलाद कई पोशाक तत्वो से भरपूर होता है. यह स्वस्थ और सेहत दोनो के लिए बहुत अक्चा माना जाता है.(यहाँ क्लिक से जाने मुली के गुण फायदे)

डेज़र्ट सलाद

यदि आप मीठा खाने के बहुत ज़्यादा शॉकिन है तो डेज़र्ट सलाद का आपके लिए बेहतर विकल्प है. इसमे किसी भी सब्जियो को शामिल नही किया जाता है. इसे कई प्रकार के मेओ जैसे इल्लची, खजूर, किस्मिष आदि से बनाया जाता है.

अंकुरित अंजा से बना सलाद

अंकुरित अनाजो से बने सलाद मई शरीर के लिए उपयोगी सभी पोशाक तटवा पाए जाते है. इसे अंकुरित चने, डाले, मुंग आदि से मिलकर बनाया जाता है. आप चाहे तो इसमे प्याज और टमाटर का उपयोग स्वाद बढ़ने के लिए कर सकते है. 

No comments

Powered by Blogger.