चंद्रयान 3 में कितने आदमी गए हैं जानकारी फायदे kya chandrayaan 3 me insaan hai how much cost


today discussion how much cost for chandrayaan 3 chandrayaan-3 lander and rover name is chandrayaan 2 still working prakash raj twitter chandrayaan 3 what is the benefits of chandrayaan 3 gk questions on chandrayaan 3 chandrayaan 3 update today

कल से कांग्रेसी चन्द्रयान के सफल मिशन का क्रेडिट नेहरू को देने पर उतारू हैं…. ISRO की आधारशिला रखी ऐसा बता रहे है …. पर यह अर्धसत्य है ….वास्तविक तथ्य क्या है …???

How much does chandrayaan 3 project cost


In 2020, then Isro Chairman K Sivan said the cost of Chandrayaan-3 was around Rs 615 crore.

1. नेहरू जी ने फ़रवरी 1962 में विक्रम साराभाई के लगातार आग्रह पर एक स्पेस रिसर्च की कमिटी बनाई जिसका नाम था INCOSPAR (Indian national committee for space research ) इसके चेयरमन भी विक्रम साराभाई थे , इस कमिटी का पूरा विचार काम इत्यादि विक्रम साराभाई का था , चुकी यह department of atomic energy के अधीन थी , जिसका मंत्रालय नेहरू जी के पास था अतः उन्होंने कमिटी बनाकर इतिश्री कर ली .


2. इस कमिटी के बनने के बाद अप्रैल 1962 में नेहरू जी को एक गुप्त रोग ने जकड़ लिया जिसके बाद वो लंबे समय बीमार रहे और आराम फ़रमाते रहे ,कालान्तर में 1964 में उनकी इसी बीमारी से मृत्यु हो गई . वो इस कमिटी की एक भी मीटिंग अटेंड नहीं कर पाए . ना इस कमिटी के किसी काम पर ध्यान दे पाए…. बाद में 1969 में यह कमिटी ISRO में कन्वर्ट हो गई .

3. इस कमिटी के बनने के पूर्व यह कमिटी होमी भाभा के नेतृत्व में  टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फ़ण्डामेण्टल रिसर्च संस्थान के रूप में आज़ादी से दो वर्ष पूर्व 1945 से काम कर रही थी ( कांग्रेस कहती है 1947 के पूर्व भारत में सुई तक नहीं बनती थी ) जबकि उस समय होमी भाभा जी एटॉमिक एनर्जी पर काम कर रहे थे .

4. होमी भाभा के आग्रह पर टाटा परिवार ने इस संस्थान को लंबे समय तक स्पॉन्सर किया नेहरू जी के पीएम बनने के कई वर्ष बाद तक भी और इस संस्थान को स्थापित भी टाटा परिवार ने किया था .

5 . 1945 से लेकर 1964( नेहरू जी की मृत्यु ) तक विक्रम साराभाई होमी भाभा  जेआरडी टाटा आदि जैसे महान लोग भारत का एटॉमिक एनर्जी और स्पेस मिशन चलाते रहे . 

इन तथ्य को जानने के बाद आप ख़ुद विचार कर लीजिए नेहरू जी का ISRO और चंद्रयान की सफलता में कितना योगदान है .
साभार @प्रणव पैठडकर

0 Response to "चंद्रयान 3 में कितने आदमी गए हैं जानकारी फायदे kya chandrayaan 3 me insaan hai how much cost"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel