ऋषि कुमार शुक्ला जीवन परिचय मोबाइल नंबर CBI CHIRF Rishi kumar shukla kon hai


Who is CBI CHIRF Rishi kumar shukla wiki bio kon hai caste in hindi contact number - शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले चयन पैनल ने अचानक से 1983 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला को नए सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्त किया है

लगभग 10 दिनों तक जारी एक सस्पेंस के बाद 

  • क्यों बने ऋषि कुमार शुक्ला की जाति सीबीआई निदेशक आपको बता दे आलोक वर्मा को 10 जनवरी को बर्खास्त कर दिया गया था
  • अब शुक्ला जी दो सालो तक का उनका निश्चित कार्यकाल होगा अगले कुछ दिनों में एजेंसी की बागडोर संभालने की संभावना है।

IPS अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला ने CBI के नए निदेशक की नियुक्ति की

शुक्ला का कार्यकाल दो वर्ष का होगा, जिसके दौरान एजेंसी की विश्वसनीयता को बहाल करने के लिए उनके पास एक बड़ा काम होगा शुक्ला ऐसे समय में CBI में शामिल हुए जब सीबीआई व अधिकारियों के बीच नेतृत्व संकट और असंतोष के दौर से गुजर रही है, कई सीबीआई अधिकारी तो "अनुचित तबादलों" से परेशान हैं।

सरकारी सूत्रों का कहना है -  भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को दूसरी बैठक में पांच नामों को अंतिम रूप दिया था और Rishi kumar shukla "वरिष्ठता" पर विचार करते हुए शीर्ष विकल्पों में से नहीं थे।

CBI CHIRF Rishi kumar shukla kon hai yogi caste in hindi contact number

आप सभी को नए सीबीआई प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला के बारे में जानना होगा सीजेआई, सूत्रों ने कहा, निर्देशक के चयन के लिए लागू किए गए उद्देश्य मानदंडों का पूरी तरह से समर्थन किया।

ऋषि कुमार शुक्ला को सीबीआई निदेशक बनाने पर असहमति 

नेता खड़गे ने शुक्ला की नियुक्ति पर असहमति जताते हुए कहा कि मोदी सरकार ने पद के लिए अधिकारी को चुनते समय भ्रष्टाचार विरोधी जांच में अनुभव को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया क्योकि 70 से अधिक अधिकार ऋषि कुमार शुक्ला से बरिष्ट हे जो

CBI प्रमुख ग्राफ

अपने आरोप में, खड़गे ने जावेद अहमद, आरआर भटनागर और सुदीप लखटकिया के वैकल्पिक पैनल को संभावितों के रूप में प्रस्तावित किया जबकि दावा किया गया कि शुक्ला, जिनके पास 117 महीने का ही अनुभव है और उनको भ्रष्टाचार विरोधी जांच में "शून्य" अनुभव था।
खड़गे ने लिखा है कि सरकार ने "भ्रष्टाचार-विरोधी मामलों में अनुभव" के आवश्यक मानदंडों को नकार कर डीएसपीई अधिनियम के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट के निर्णयों (जैसे विनीत नारायण मामले) का उल्लंघन किया है, जो शुक्ला के चयन में सीबीआई निदेशक के चयन को नियंत्रित करता है।

सरकार ने अंतिम पैनल को शॉर्टलिस्ट करने के लिए तीन मापदंड रखे 

  1. मूल्यांकन रिपोर्ट
  2. वरिष्ठता, 
  3. जांच में अनुभव और कम से कम 100 महीने का भ्रष्टाचार विरोधी कार्य
इसके बजाय, खड़गे ने तर्क दिया कि "भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच में वरिष्ठता, अखंडता और अनुभव" को समान भार दिया जाना चाहिए, जैसा कि सीबीआई में पूर्व अनुभवी है।

कांग्रेस ने कहा "भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने वाली एक प्रमुख संस्था के रूप में सीबीआई की छवि हे इस तरह के एक महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति में मानदंडों के कमजोर करने को स्वीकार नहीं करना चाहिए भारत की अखंडता को बनाये रखना महत्वपूर्ण है।"

खड़गे पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता सीबीआई निदेशक के चयन की प्रक्रिया में फेरबदल करना चाहते हैं।

CBI CHIRF Rishi kumar shukla kon hai 

मध्य प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक, शुक्ला उस समय सीबीआई में शामिल हो रहे हैं जब वह पिछले साल सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और तत्कालीन विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच विवाद के बाद "विश्वसनीयता" और "नेतृत्व" संकट से गुजर रहे थे। अब शुक्ला का एक कार्य सीबीआई में अधीनस्थ अधिकारियों का विश्वास हासिल करना भी है

सीबीआई 23 अक्टूबर, 2018 से एक निदेशक के बिना काम कर रही थी, जब सरकार ने वर्मा और अस्थाना को विवाद के बाद छुट्टी पर भेज दिया था।

  • शुक्ला मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं जिन्हें सीबीआई निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया 
  • ग्वालियर के मूल निवासी, शुक्ला को इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में काम करने का काफी अनुभव है।

सूत्रों का कहना है कि शुक्ला का नाम भी पिछले साल आईबी प्रमुख के दावेदारों में था, लेकिन सरकार ने वर्तमान निदेशक राजीव जैन को छह महीने का विस्तार दिया हे ।

0 Response to "ऋषि कुमार शुक्ला जीवन परिचय मोबाइल नंबर CBI CHIRF Rishi kumar shukla kon hai "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel