yoni infection in hindi uterus infection treatment in hindi yoni me jalan in hindi yeast infection in hindi guptang infection yoni me infection ke upay home remedies for white discharge
Itching in private part female in hindi पुरुष व महिलाओं के Private part गुप्तांग में इन्फेक्शन का हो जाना एक आम समस्या हो गई है आज हम बात करेंगे जननांग में खुजली के बारे में योनि में खुजली होना आधी आबादी महिलाओं की समस्‍या है।

वैसे तो ज्‍यादातर महिलाएं इस बारे में खुल कर बात नहीं करती मगर जब यह समस्‍या असहनिये बन जाती है तब जा कर कुछ महिलाएं अपना मुंह खोलती हैं। योनि खुजली योनि की बाहरी त्वचा पर खरोंचने की इच्छा को कहते हैं यह एक कष्टप्रद समस्या है। यह महिलाओं के लिए एक चिंताजनक समस्या है, खासकर अगर यह जीर्ड (क्रोनिक) रूप में होती है, और यह बहुत बड़ी असुविधा का कारण बन सकती है।

अगर योनी uterus infection पेरशानी हो तो समझ जाइये ये बात हमेशा बताई जाती है कि हमें कभी भी अपने प्राइवेट पार्ट की पेरशानियों को हल्‍के में नहीं लेना चाहिये क्‍योंकि आगे चल कर वह बड़ा रूप ले लेती हैं। योनी में जलन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, यौन रोग, रजोनिवृत्ति, संक्रमण, रसायन या फिर गंदे बाथरूम या टॉयलेट सीट के संक्रमण के कारण।

योनि में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, इन कारणों में खमीर संक्रमण (ईस्‍ट इन्फेक्शन) होना, रोजाना सफाई-धुलाई न करने से अस्वच्छता का होना या फिर किसी एलर्जी के कारण हो सकता है। सेक्‍स, ज्‍यादा चीनी के सेवन, एंटीबॉयोटिक्‍स या फिर कमजोर इम्‍मयून सिस्‍टम की वजह से योनि में खमीर की संख्‍या बढ जाती है। यहां तक कि जो आप सुगन्‍धित बॉडी वॉश का प्रयोग करती हैं वह भी योनि के पीएच लेवल को बिगाड़ सकती है।

 Vaginal itching hindi infection jalan treatment 

1. इसे ठीक करने के लिये आप दवाइयां या जैल का प्रयोग कर सकती हैं जो योनि को जलन से राहत दिलाएगें। ईस्‍ट यानी की खमीर को मीठा बहुत पसंद है इसलिये इस दौरान कुछ भी मीठा न खाएं नहीं तो योनि में इनकी संख्‍या बढ सकती है। इसके अलावा मैदे का भी सेवन बिल्‍कुल बंद कर दें।
2. नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उसी पानी से योनि की सफाई करें। नारियल के तेल में कपूर मिलाकर योनि पर लगाने से भी खुजली दूर होती है।

3. नमक के यह गुण खुजली तथा बैक्टीरिया को प्रभावी रूप से दूर कर सकते है। जब भी आपको खुजली महसूस हो तब नमक के गाढ़े घोल से गुप्त अंग को धो ले।

4. जननांग की खुजली के उपचार के लिए प्रतिदिन 1 कप बिना शक्कर वाला दही खाए। दही के उपयोग का अन्य तरीका यह है की इसे योनि पर लगाया जाये जिससे तुरंत आराम मिलता है।

5. हमेशा कॉटन की अंडरवियर पहने , जिससे कि वह जल्‍दी सूख जाए। इसके अलावा इसे दिन में दो बार चेंज भी करें।

6. एलर्जी रिएक्‍शन से भी परेशानी पैदा हो सकीत हैं। कोई भी तेज गंध वाला परफ्यूम, लोशन या साबुन का इस्‍तमाल न करें। कुछ कपड़े जैसे पोलिस्‍टर से भी आपको एलर्जी हो सकती है, इसलिये इससे दूरी बनाए रखें।

7. लहसुन का पेस्ट बनाये तथा जाली के एक कपडे में इसे बांधकर योनि के अंदर लगाये। इससे दुर्गन्ध आ सकती है परन्तु इससे मिलने वाला आराम बहुत अश्चार्यजनक होता है।

 योनी की जलन इलाज 

1. दूध-दही: ठंडज्ञ या गरम दूध, मिल्‍क शेक या कटोरी भर दही खाएं। ऐसा करने से हफ्ते भर में ही योनि की जलन कम हो जाएगी।

2. फल का रस: ऐसे फलों का रस पीना चाहिये जिसमें विटामिन सी भरा हो। ऐसे में आपको संतरा, अंगूर, अनानास और मुसम्‍मी आदि पीना चाहिये।

3. सब्‍जियों का रस: ताजी सब्‍जियों से निकाले गए रस से भी काफी फायदा होता है। आपको खीरे, टमाटर, आलू को नींबू और लहसुन का रस मिला कर पीना चाहिये। इससे योनी की जलन में तुरंत ही राहत मिल जाती है। इससे मिलने वाला पोटैशियम और विटामिन सी आपको जलन से छुटकारा दिलाएगा।
4. ठंडा पानी: पानी सबसे स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक पेय होता है। इसे सबसे अच्‍छा तरीका पीने का है कि ठंडे पानी में मुठ्ठी भर लहसुन या फिर आधा चम्‍मच नींबू का रस और चुटकीभर नमक डाल लें। इसे मिलाएं और गटक जाएं।

जब आपकी स्‍थति वैसे की वैसे ही रहे और कोई भी सुधार न देखने को मिल रहा हो तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। अगर योनि की खुजली एक बार सही हो चकुी है मगर फिर दुबारा वापस आ गई हो तो, डॉक्‍टर से सम्‍पर्क कीजिये।

ऊपर आपने जाने आसान घरेलु नुस्खे जिससे आप अपने गुप्त अंग की खुजली को दूर सकते है। तो अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान है तो आज ही से इन् उपाय की मदद से इन्हे कम करे और स्वस्थ रहे।

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

  1. Thanks for sharing your post. Vaginal yeast infection is a big problem among women. You can also use vaginal infection cream. Visit http://www.vagitotcream.com/

    ReplyDelete
  2. A yeast infection is a common condition that is easily treated and not usually serious. Natural yeast infection treatment occurs when the natural balance of bacteria and yeast in the vagina are upset, and too many yeast cells grow. visit http://www.vagitotcream.com/

    ReplyDelete
  3. Consider taking vagitot cream for vaginal yeast infection. It is both safe and effective.

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर