Latest

इन 5 नियमों से परिवार में बढ़ेगा प्यार improve your Family Bond


आजकल सभी लोग अपनी जिंदगी में बहुत व्यस्त हो गए हैं कि किसी और के लिए तो दूर की बात है हम खुद अपने लिए ही वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में रिश्तों के बीच दूरियां भी बढ़ने लगी हैं। 

अक्सर देखा गया है कि अगर घर में सभी इकट्ठे भी बैठें है तो सब अपने आप में बिजी हैं, कोई लैपटॉप चला रहा है तो कोई मोबाइल पर गेम खेल रहा है तो कोई facebook, twitter या whatsapp पे लगा हुआ है। अगर आप चाहते हैं कि एक घर में ही रहते हुए आपसी दूरियां न बढें तो आप कुछ नियम अपना लें, जो हम आपको बताने जा रहे हैं-
Read here tips to improve your family bond. Family is main part of your life. So, you should spend too much time with your family. You should respect younger and elders.

  • परिवार के बड़ों का आदर करने के साथ साथ बच्चों की भी रिस्पेक्ट करें। और आप अपने पार्टनर का भी सम्मान करें। आदर सम्मान प्यार और नजदीकियां बढ़ाने की और पहला कदम है। परिवार के साथ समय बिताने के लिए मोबाइल को दूर रखें।
  • आप परिवार में छोटे हों या बड़े, इस बात का खास ध्यान रखें कि परिवार में सभी महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए उनकी खुशी की जिम्मेदारी भी सभी की ही बनती है। आप अपने हिस्से की जिम्मेदारी किसी अन्य पर न डालें। यह न सोचें कि अगर आप नहीं करेंगे तो कोई और यह काम कर लेगा। आपको जिम्मेदार बनना होगा।
  • अगर आप और आपका पार्टनर दोनों ही वर्किंग हैं, तो इस बात को समझने का प्रयास करें कि आपकी तरह ही आपकी पार्टनर पर भी ऑफिस की जिम्मेदारियां होती हैं। ऐसे में घर-परिवार की जिम्मेदारियां दोनों साथ में निभाएं। ऐसा करने से आप दोनों की रिलेशनशिप में हमेशा प्यार बना रहेगा।
  • जिस परिवार में सभी लोगों की भावनाओं का आदर होता है, वहां हमेशा प्यार-भरा माहौल रहता है। घर के बच्चे की बातों को भी उतनी ही अहमियत देते हुए सुना जाना चाहिए, जितनी हम बड़ों की बातों को देते हैं। साथ ही परिवार के बड़ों के सम्मान का पूरा ख्याल रखना चाहिए। सभी को मिलजुल कर रहना चाहिए। एक दुसरे के साथ समय बिताना चाहिए।
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "इन 5 नियमों से परिवार में बढ़ेगा प्यार improve your Family Bond"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets