घमौरियां का उपचार घरेलू नुस्खे how to get rid of prickly heat fast treatment hindi

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
prickly heat treatment for babies how to get rid of prickly heat overnight how long does prickly heat last prickly heat powder prickly heat rash pictures 
Prickly heat hindi meaning ghamori home remedies शरीर में अधिक पसीना आने के कारण घमौरियां होना आम बात है। परंतु इस समस्या से बचाव का तरीका आपके घर में ही शामिल है। Chemical वाले पाउडर या दवाई लगाने से अच्छा है कि आप घरेलू नुस्खों को ही आजमाएं। इन घरेलू तरीकों से घमौरियां तो दूर होंगी और साथ में किसी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। आइये हम आपको बताने जा रहे हैं गर्मियों में ghamori ka powder से बचने के उपाय-  
If you want to get rid of prickly heat rashes then try these homemade tips which are very beneficial for skin.
prickly heat pictures

Baking Soda
5 चम्मच पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घमौरियों पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना दिन में 2 से 3 बार करें। इससे आपको फायदा होगा।
Aloevera Gel
एक चम्मच ऐलोवेरा जेल घमौरियों पर लगाएं और लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना दिन में 2 से 4 बार करें, इससे आपको लाभ होगा।

नीम की पत्तियां
नीम की 15 से 25 पत्तियों को एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब ठंडा हो जाए तो इसे घमौरियों पर लगाएं और कुछ देर पश्चात् नहा लें। ऐसा रोजाना करें। घमौरियों में तो फायदा होगा ही त्वचा से जुड़ी कोई अन्य बीमारी भी नहीं होगी।

Olive Oil
एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद अची तरह मिलाकर घमौरियों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। ऐसा रोजाना दो बार करें। इससे फायदा होगा।

मुल्तानी मिट्टी ghamori treatment for baby in hindi
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को पानी में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें और फिर पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे लगाने से त्वचा में ठंडक का ऐहसास होगा।

नारियल तेल
एक चम्मच नारियल तेल में एक कपूर मिलाकर घमौरियों पर लगाएं। इससे फायदा होगा।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.