Low Blood Laval Reason - 50% बच्चो में आयरन की कमी बहुत सामान्य है. हमारी डाइट में आयरन की मात्रा बहुत कम है. जन्म से लेकर सोलह साल की उम्र तक खून की कमी हो जाती है. तीन साल की उम्र तक बच्चे में ब्रेन का डवलपमेंट होता है. इस स्टेज में कॉग्नेटिव डिफेक्ट होने से बच्चे का आईक्यू लेवल तीन चार प्वाइंट कम हो जाता है.
यह बच्चे के ब्रेन पर असर डालता है. एनीमिया को जन्म से ही कंट्रोल किया जाए ताकि बच्चे के ब्रेन पर असर नही आए. इससे बच्चे की एक्सरसाइज पर फर्क पड़ता है. वो लथाजिर्क हो सकता है. सांस लेने में दिक्कत होती है. ज्यादा सीवियर होने पर हार्ट फेलियर हो सकता है. ऐसा हीमोग्लोबिन दो से तीन ग्राम रहने पर होता है. 



बच्चे में चिड़चिड़ापन, मिट्टी उठाकर खाना, दीवार से चुना कुरेद कर खाना और आईसक्यूब खाना शुरू क्र देता है. एनीमिया को कंट्रोल करने के लिए फ़ूड में आयरन की मात्रा बढ़ाए, स्प्राउट्स ज्यादा से ज्यादा खिलाए. जो लोग नॉनवेज खाते हैं, वे नॉनवेज खाए. यह भी आयरन का बड़ा स्त्रोत है. प्रेग्नेंसी में आयरन जरूर दें. 365 दिन में से 100 दिन लगातार आयरन की मात्रा लें.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर