हिन्दू बच्चो के नामकरण के लिए नाम Baby Names Hindu Indian Free


hindu bachon ke naam ladkiyo ke name list bachon ke naam latest ladko bachon ke naam ka matlab ladke musalman bachon हिन्दू परंपरा में शिशु का नामकरण करते वक्त इस बात पर खास चिंतन किया जाता है कि उसका नाम चिरस्थायी रहे क्योंकि नाम का अर्थ उसके संपूर्ण जीवन को प्रभावित करेगा। कई लोग इसे अंधविश्वास की संज्ञा देते हैं, लेकिन भारतीय अमूमन इसी तरह विचार करते हैं। वैसे, इसमें कोई दो राय नहीं है कि नाम का जीवन पर खास असर पड़ता है।
आगे जरूर पड़े -   7 चीजें सुबह खालीपेट नहीं खानी चाहिए
संभवत: इसी वजह से सैकड़ों हिन्दू नाम देवी-देवताओं,ऋषि-मुनियों और विशिष्ट गुणों पर आधारित होते हैं। इसी विशिष्ट गुण की वजह से हिन्दू नाम अलग और आकर्षक होते हैं। भारतीयों ने इन नामों की खोज पौराणिक ग्रंथों, बौद्ध परंपरा और संस्कृत जैसी भाषाओं से की है।

विशिष्ट नाम खोजने का मूल आधार यही है कि वो ज्योतिषी रुप से व्यक्ति के इतना अनुकूल हो कि उसकी व्यवसायिक और निजी जीवन को बेहतर बनाने में भूमिका अदा करे। साफ है कि यह सरल कार्य नहीं है। शिशु की जन्मपत्री के सभी ग्रहों-नक्षत्रों का बारीकी से अध्ययन कर किन्हीं विशिष्ट नामों का सुझाव देना दुश्कर काम है।
  • जन्म संबंधी विवरण नाम 
  • स्त्री-पुरुष पुरुष स्त्री 
  • जन्म-तिथि 
  • जन्म-समय (24 घण्टे के प्रारूप में) 
  • जन्म-स्थान कम से कम तीन अक्षर 
  • देशांतर पूर्व पश्चिम 
  • अक्षांश उत्तर दक्षिण 
  • टाइम ज़ोन
बच्चे के जन्म के साथ ही उसके लिए एक सुन्दर-से नाम की खोज शुरू हो जाती है। माता-पिता अपने मित्रों और सगे-संबंधियों से तो पूछते ही हैं, रामायण और महाभारत जैसे महाकाव्यों में उल्लिखित नामों और देवी-देवताओं के नामों की याद भी करने लगते हैं जिससे कि बच्चे के लिए उपयुक्त नाम रखा जा सके। वह नाम किसी गुण विशेष का परिचायक हो सकता है, उसमें सौन्दर्य बोध का पुट हो सकता या वह धर्म पर आधारित हो सकता है। जो पुस्तक आप पढ़ने जा रहे हैं, उसमें लेखिका ने बीसियों ग्रन्थों से चार हज़ार से अधिक भारतीय नाम चुने हैं। नाम वर्णानुक्रम में हैं और आप इसे देख कर कोई भी सुन्दर-सा नाम अपने बच्चे के लिए चुन सकते हैं जो कुल नाम या किसी परम्परा का परिचायक है

0 Response to " हिन्दू बच्चो के नामकरण के लिए नाम Baby Names Hindu Indian Free"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel