होटल में ठहरना अमूमन अच्छा ही लगता है. एक निश्चिचतता और सुकून का एहसास रहता है. यह होता है स्वस्छता, साज-सज्जा और व्यवस्था के चलते. आप घर में भी होटल जैसा एहसास पा सकते हैं, आईये जानते हे कैसे.
जरूरी सामान
कमरे में गैरजरूरी सामान नही होने चाहिए, ताकि अव्यवस्था न हो और सफाई में दिक्कत न हो. कहीं जाने से पहले जमीन/बिस्तर पर कुछ भी छोड़कर न जाए.

रोज सफाई
सफाई हाउसकीपिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. कमरे की सफाई हो या बाथरूम की, घड़ी की दिशा में या विपरीत दिशा में ही करे. एक ही तरीके से सफाई करने से कोई कोना नही छूटेगा. धूल भी ऊपर से नीचे की और साफ करे.

ख्याल रखे
होटल में वुडन फ्लोरिंग या सामान्य फ्लोरिंग के लिए भी अलग-अलग रसायन इस्तेमाल होते है. फ्लोरिंग के हिसाब से ही इसका चुनाव करे. बाजार में अलग-अलग ब्रांड के क्लीनर उपलब्ध हैं.

पर्याप्त उजाला
कमरे में प्राकृतिक प्रकाश की व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि दिन में लाइट जलाने की आवश्यकता न पड़े. इसके अलावा शाम में मद्धिम रोशनी होनी चाहिए. यदि मुख्य कमरा है, तो वहाँ पर्याप्त प्रकाश रखे.

यह भी पढ़े पीरियड के दौरान वर्जित हे हित में निषेध नियम

जरूरी सजावट
सजावट के लिए छोटी-छोटी चीजो के बजाय चुनिंदा चीजे ही रखे. उससे धूल की समस्या भी नही होगी. पेंटिंग या कोई कलाकृति रख रहे हो तो सही कोने का चुनाव करे. कमरे में खिड़कियों पर हल्के रंग के पर्दे लगाए. हालांकि पर्दे के लिए रंगों का चयन करते समय दीवार के रंग को भी ध्यान में रखना चाहिए.

आरामदेह बिस्तर
होटल के गद्दे आमतौर पर 8 इंच के होते हैं. उसके ऊपर 3 बेडशीट इसे आरामदेह बनाती है घर के गद्दों में रंगीन चादर के साथ पतला कवर भी इस्तेमाल करे. समय-समय पर चादरे बदलते रहे. 3-डी डिजाइन वाला तकिया भी इस्तेमाल कर सकते है.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर