चोरी हुए फोन को कैसे खोजे ठूने chori huye mobile ki location kaise jane - Top.HowFN.com

चोरी हुए फोन को कैसे खोजे ठूने chori huye mobile ki location kaise jane


Chori huye mobile ki location kaise jane अपने स्मार्टफोन को ट्रैक करने के कई कारण हो सकते हैं chori hua mobile kaise khoje mobile ki jankari hindi me mobile chori complaint gumshuda cheez ka pata lagana help कई बार फोन चोरी हो जाने या गुम हो जाने की वजह से उसकी लोकेशन (जगह) ट्रैक करना जरूरी हो जाता है

 किसी भी स्मार्टफोन के खो जाने पर सबसे बड़ी चिंता होती है उसमें मौजूद जरूरी जानकारी के लीक हो जाने की। फोन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, कई जरूरी पासवर्ड और ऐसी ही जरूरी जानकारियां लोग अपने स्मार्टफोन में सेव करके रखते हैं

chori mobile ki location tracking hindi me


स्मार्टफोन को ट्रैक करने के कई तरीके होते हैं। इनमें से सबसे आसान होता है अपने स्मार्टफोन में ट्रैकिंग ऐप्स को इंस्टॉल कर लेना। हम आपको बताने जा रहा है स्मार्टफोन की लोकेशन ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल होने वाले 5 खास ऐप्स के बारे में।

Find My iPhone (iOS)

यह ऐप सिर्फ ios यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। यह ऐप एप्पल आईट्यून स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में ios 5 या उससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए। इसी के साथ ऐप का इस्तेमाल करने के लिए एप्पल की icloud सर्विस का इस्तेमाल करना भी जरूरी होगा। यह सर्विस iCloud.com से डाउनलोड की जा सकती है।

इस सर्विस को आईफोन में डाउनलोड करने के बाद अपने फोन से एप्पल आईडी बनानी होगी। इसके बाद जब भी आपका फोन गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो वापस एप्पल की icloud सर्विस से लॉगइन होते ही “Find my iPhone” पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही वेबसाइट आपके फोन की लोकेशन ट्रेस करने की कोशिश करेगी। इस सर्विस की मदद से दूर बैठे हुए अपने फोन का सारा डाटा डिलीट किया जा सकता है।

Lookout Mobile Security Plan B (Android)

एप्पल के फाइंड माई आईफोन ऐप की तरह एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए यह ऐप बनाया गया है। लुकआउट मोबाइल सिक्योरिटी ऐप एक इंटरनेट पर आधारित कंट्रोल पैनल की मदद से यूजर के स्मार्टफोन का पता लगाने की कोशिश करता है।

इस ऐप के इंस्टॉल होने के बाद अगर आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो इंटरनेट की मदद से आप अपने फोन का पता लगा सकते हैं कि वह असल में कहां है। इस ऐप की मदद से आप फोन के साइलेंट मोड को हटा कर उसे अलार्म मोड में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यह ऐप GPS तकनीक की मदद से फोन का पता लगाता है।

Find My Phone (Windows Phone 7)

जिस तरह ios का ऐप फोन का पता लगाता है ठीक उसी तरह विंडोज के लिए भी फाइंड माई फोन ऐप मौजूद है। ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करने के बाद आप WindowsPhone.com में जाकर अपने स्मार्टफोन की जगह का पता लगा सकते हैं। लोकेशन का पता लगाने के साथ-साथ उसमें मौजूद सारा डाटा डिलीट करना, अपने स्मार्टफोन को इंटरनेट के जरिए कम्प्यूटर से कनेक्ट करना और ऐसे ही कई काम किए जा सकते हैं। 

0 Response to "चोरी हुए फोन को कैसे खोजे ठूने chori huye mobile ki location kaise jane"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel