हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी लेने से पहले रखें 4 बातो का ध्यान Health insurance Tips in Hindi


health insurance के बारे में आप सभी जानते होंगे. आपकी बीमारी के दोरान होने वाले खर्चे को कम करने के लिए या पूरा भुगतान के लिए health insurance पालिसी ली जाती हे. यह अब हर घर की जरूरत सी बन गयी हे, क्योकि क्या पता कब कोनसा रोग घेर ले. आज की इस पोस्ट में, में आपको health insurance पालिसी लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें इसके बारे में बताऊंगा जिससे आप अच्छी पालिसी ले सकेंगे.

1. कम उम्र में ले policy
भले ही अधिकाँश स्वास्थ्य समस्याएं अधिक उम्र में आती हे लेकिन कम उम्र में health insurance लेना हमेशा बेहतर होता हे. वेसे भी कई बड़ी बिमारियों के कवरेज के लिए कम से कम तीन साल का वेटिंग पिरीयड होता हे. इसलिए भी कम उम्र में health insurance लेना अच्छा होता हे. इस तरह हम आगे होने वाली बिमारियों से लड़ने की तेयारी पहले कर लेते हे.

2. प्रपोजल फॉर्म खुद भरें
आपको प्रपोजल फॉर्म खुद भरना चाहिए. इसके लिए एजेंट या किसी और आदमी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. फॉर्म भी दी गयी जानकारियाँ सही होनी चाहिए. कोई जानकारी ना तो छुपानी चाहिए और ना ही ओवरराइटिंग होनी चाहिए. अधूरी जानकारी से क्लैम पर असर पड़ता हे.

3. पहले अपने संदेह को दूर करें

अंतिम निर्णय से पहले सभी document को एक बार फिर पढ़ ले. इसके अलावा अपने एजेंट या बीमा कम्पनी से जितने सवाल पूछ सकते हे, सभी पूछ ले. ताकि आपकी सभी चिंताए दूर हो जाएँ.

4. policy को ठीक से समझें
policy लेते समय इसमें लिखी बातों को ठीक से पढना और समझना चाहिए. health insurance policy कई तरह की बुकलेट देती हे, जिनमे policy कवरेज और कम्पनी के बारे में विस्तार से जानकारी होती हे. इससे आपको समझ में आ जायेगा की policy में क्या हे, क्या नहीं हे, वेटिंग पीरियड क्या हे, कोनसी बीमारियाँ कवर हो रही हे और कोनसी नहीं. इन से जुड़ी शर्तों के बारे में भी आप अच्छे से जान जायेंगे. अगर आप कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराई बुकलेट को नहीं पढेंगे तो आप अन्य policy से अपने policy की तुलना भी नहीं कर पाएंगे. इस तरह best policy के चयन में आपको परेशानी आएगी. इस तरह आपके सामने आपकी policy की सुरक्षित तस्वीर होगी.

0 Response to "हेल्थ इंश्योरेंस पालिसी लेने से पहले रखें 4 बातो का ध्यान Health insurance Tips in Hindi"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel