लौकी के फायदे जूस विधि बेहद उपयोगी देखे gourd juice benefits


लौकी को english में gourd कहा जाता है भारत में प्रमुख रूप से खाये जाने वाली सब्जी में गिनी जाती हे,
लौकी-फायदे के लिए चित्र परिणामआज हम आपको बताएँगे Health Benefits of Bottle Gourd Juice चिकित्सा विज्ञान में भी यह बहुत महत्व रखती loki का ज्यूस पानी का अच्छा माध्यम हैं, जो कि शरीर के सामान्य से अधिक तापमान को कम करने में सहायक होता हैं. प्रतिदिन 1 गिलास लौकी का ज्यूस पीने से आप अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं. लौकी हमारे पेट के लिए भी लाभदायी हैं, यह आसानी से हजम हो जाती हैं और साथ ही यह पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती हैं. नीचे कुछ कारण दिए जा रहे हैं, जिनसे स्पष्ट होता हैं कि क्यों हमे अपने भोजन में लौकी को शामिल करना चाहिए. इसे भोजन में सब्जी या ज्यूस के रूप में शामिल करते हैं, दोनों के ही अपने – अपने फायदे हैं

लौकी को उबाल कर कम मसालों के साथ सब्जी बनाकर खाने से तनाव कम करने में और पित्त को बाहर निकालने में उपयोगी औषधि साबित होती हैं. लौकी में पोटेशियम नामक पोषक तत्व पाया जाता हैं, जो किडनी सम्बन्धी बिमारियों के उपचार में बहुत उपयोगी होता हैं. लौकी के सेवन से, समय से पूर्व बालों के सफ़ेद होने की समस्या से निजात मिलती है. यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक हैं. लौकी के ज्यूस के फायदे (Lauki juice benefits ):

वजन घटाने में कारगर weight loss: लौकी में मोटापे को कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं, यही कारण हैं कि यह वजन घटाने में उपयोगी हैं. लौकी में लगभग 97% पानी होता हैं और इसे खाने के बाद लम्बे समय तक भूख पर भी नियंत्रण रहता हैं, जिस कारण खाने – पीने पर नियंत्रण रहता हैं और इससे भी मोटापा नहीं बढ़ता. लौकी का ज्यूस खाली पेट लेने से वजन कम होता हैं.

मूत्र सम्बन्धी समस्या का समाधान : यदि मूत्र त्याग करते समय जलन की समस्या हो तो एक गिलास लौकी का ज्यूस नियमित रूप से सेवन करने पर इससे राहत मिलती हैं.

ह्रदय के लिए लाभदायक : अगर किसी खाद्य पदार्थ में कोलेस्ट्रोल न हो, तो वो ह्रदय के लिए बहुत अच्छा होता हैं. लौकी भी इन्ही खाद्य पदार्थो में से एक हैं. साथ ही इसमें फाइबर, एंटी –ओक्सिडेंट एवं विटामिन – C भी पाया जाता हैं, जो कि ह्रदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. साथ ही रक्तदाब [ Blood Pressure] को भी नियंत्रित करने में सहायक हैं.

अनिद्रा की समस्या का समाधान : यदि किसी व्यक्ति को नींद न आने की समस्या हैं, तो उसे लौकी का ज्यूस साबुत तिल [ Sesame Seed] अथवा इसके तेल के साथ ग्रहण करने से इस समस्या को दूर करने में मदद मिलती हैं और बेहतर नींद आती हैं.

शरीर में पानी की कमी को दूर करना : यदि किसी व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं, जैसे बहुत ज्यादा पसीना आना, डायरिया होना या थकान महसूस हो तो इसे दूर करने का उपाय हैं – एक गिलास लौकी का ज्यूस. जो कि डायबिटीज़ के मरीजों में आम होती हैं, को भी कम करने का काम करता हैं. डायरिया होने पर यह जीवन रक्षक घोल का काम करता हैं.

पेट रोग में लाभदायक : लौकी में पेट रोगों को ठीक करने की भी क्षमता होती हैं. जिन लोगों में पेट सम्बन्धी परेशानी होती हैं, जैसे : गैस, अपच, और कब्ज, आदि होने पर, वे लौकी को धोकर छिलके सहित गरम पानी में डालकर उसका ज्यूस निकालें. एक कप ज्यूस नियमित रूप से लेने पर परेशानी में आराम मिलता हैं और एसिडिटी भी कम होती हैं.

रुसी [ Dandruff ] का इलाज : आपके बाल और इनकी जड़ें भी शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इनमे कोई तकलीफ हो तो, आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं माना जा सकता. रुसी होने पर आपकी बालों की जड़ें मृत त्वचा से ढँक जाती हैं, जो समस्या को और भी बढ़ा देते हैं. इससे उबरने के लिए Lauki के ज्यूस को आंवला ज्यूस के साथ मिलाकर मालिश करना असरकारक होता है. यह तोंद (पेट) कम करता हैं और कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण आपको स्वस्थ रखता हैं.

लौकी के ज्यूस में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में सहायक होता हैं, जिससे मेटाबोलिज्म भी अच्छा रहता हैं, प्रसिध्द न्यूट्रीशनस्ट शुबी हुसैन के अनुसार इसके नियमित सेवन से एसिडिटी और अपच जैसी समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता.

0 Response to "लौकी के फायदे जूस विधि बेहद उपयोगी देखे gourd juice benefits"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel