सीने के बाल को सिर पर ट्रांस्पलांट नये बाल उगाए


baldness meaning गंजापन की स्थिति में सिर के बाल बहुत कम रह जाते हैं। गंजापन की मात्र कम या अधिक हो सकती है। गंजापन को एलोपेसिया भी कहते हैं। जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं तो नये बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बाल से अधिक पतले या कमजोर उगते हैं। इसके चलते बालों का कम होना या कम घना होना शुरू हो जाता है और ऐसी हालत में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि यह स्थिति गंजेपन की ओर जाती है।

गंजेपन के प्रकार type of Baldness
1. एंड्रोजेनिक एलोपेसिया - यह सवाधिक आम है और महिलाओ से ज्यादा पुरुषों को होता है। इसीलिए इसे पुरुषों का गंजापन भी कहा जाता है। यह स्थायी किस्म का गंजापन है और एक खास ढंग से खोपड़ी पर उभरता है। यह कनपटी और सिर के ऊपरी हिस्से से शुरू होकर पीछे की ओर बढ़ता है। यह जवानी के बाद किसी भी उम्र में शरू हो सकता है और व्यक्ति को आंशिक रूप से या पूरी तरह गंजा कर सकता है

ए मुख्यत: टेस्टोस्टेरॉन नामक हारमोन संबंधी बदलाव और आनुवंशिकता जिम्मेदार होती है।

2. एलोपेसिया एरीटा - इसमें सिर के अलग-अलग हिस्सों में जहां-तहां के बाल गिर जाते हैं, जिससे सिर पर गंजेपन का पैच लगा सा दिखता है। इसकी वजह अब तक अनजानी है, पर माना जाता है कि यह शरीर की रोगप्रतिरोधी शक्ति कम होने के कारण होता है।

3. ट्रैक्शन एलोपेसिया - यह लंबे समय तक एक ही ढंग से बाल के खिंचे रहने के कारण होता है। जैसे, कोई खास तरह से हेयरस्टाइल या चोटी रखना। लेकिन हेयरस्टाइल बदल देने यानी बाल के खिंचाव को खत्म कर देने के बाद इसमें बालों का झड़ना रुक जाता है।

कारण causes
  • आनुवंशिक कारणों या उम्र बढ़ने से
  • हारमोन में परिवतन से
  • गंभीर रूप से बीमार पड़ने या बुखार होने से
  • किसी खास चिकित्सीय कारण, जैसे कैंसर केमोथेरेपी या अत्यधिक विटामिन ए की वजह से
  • भावनात्मक या शारीरिक तनाव की वजह से
  • एक खास ढंग से बाल को लंबे समय तक खींचे रखने से भी बाल कम होते हैं।
उपचार ganjapan kaise door kare, baldness treatment in hindi
1. केश प्रत्यारोपण (हेयर ट्रांसप्लांटेशन)
इसके तहत सिर के उन हिस्सों जहां बाल अब भी सामान्य रूप से उग रहे होते है से केश-ग्रंथियां लेकर उन्हें गंजेपन से प्रभावित हिस्सों में ट्रांसप्लांट किया जाता है गंजेपन का रामबाण इलाज में प्रभावी इसमें त्वचा संबंधी संक्रमण का खतरा बहुत कम होता है और उन हिस्सों में कोई नुकसान होने की संभावना कम होती है जहां से केश-ग्रंथियां ली जाती है।

2. दवाओं के इस्तेमाल से
माइनोक्सिडिल नामक दवा का इस्तेमाल कम बाल वाले हिस्सों पर रोज करने से बाल गिरना रुक जाता है तथा नये बाल उगने लगते हैं। यह दवा रक्त वाहिनियों को सशक्त बनाती है जिससे प्रभावित हिस्सों में रक्तसंचार और हारमोन की आपूति बढ़ जाती है और बाल गिरना बंद हो जाता है। एक और फाइनस्टराइड नामक दवा की एक टेबलेट रोज लेने से बालों का गिरना रुक जाता है तथा कई मामलों में नये बाल भी उगने लगते हैं।

ये दवाएं बालों का गिरना कम तो कर सकती हैं पर अधिकांश मामलों में देखा गया है कि दवाएं लेना बंद कर देने से नये उगे बाल पुन: झड़ जाते हैं। इनसे खोपड़ी खुजलाने जैसे कुछ साइड इफेक्ट होना भी आम बात है।

इनके अलावा, कोटिकोस्टराइड नामक एक इंजेक्शन भी है जो एलोपेसिया एरीटा के मामले में खोपड़ी की त्वचा में दी जाती है। यह उपचार आम तौर पर हर महीने दोहराया जाता है। कई बार डॉक्टर एलोपेसिया एरीटा के चलते अत्यधिक बाल गिरने पर कोटिकोस्टराइड टेबलेट खाने की सलाह भी देते हैं।

3. कॉस्मेटिक उपचार
सिंथेटिक केश - गंजेपन से प्रभावित हिस्से को ढंकने के लिए विशेष रूप से निमित बालों का प्रयोग किया जा सकता है। यहां ध्यान देने की बात यह है कि इन बालों के नीचे की खोपड़ी को नियमित रूप से धोते रहना जरूरी है, इसमें किसी किस्म की कोताही नहीं बरती जानी चाहिए। एक और तरीका है कृत्रिम बालों की बुनाई कराना, जिसके तहत मौजूदा बालों के साथ कृत्रिम केशों की बुनाई की जाती है।

बाल झड़ने से परेशान हैं तो किचन में मिलेंगे ये आसान उपाय
अगर बदलते मौसम में आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं और आप इनकी रोकथाम के लिए वाकई फिक्रमंद है तो इनकी रोकथाम का उपाय खोज रहे हैं तो पालर में टाइम गंवाने या महंगे कॉस्मेटिक्स पर पैसे बहाने की जरूरत नहीं है।
आपके किचन में ही ऐसी चीजे उपलब्ध हैं जो बाल झड़ने की रोकथाम में मददगार भी हैं और इनके लिए आपको अधिक जेब भी नहीं ढीली करनी पड़ेगी।

आलू का रस
आलू को कीसकर इसका जूस निकाल लें और सिर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हल्के शैपू से बाल साफ करें। इससे बालों का गिरना तो कम होगा ही, साथ ही यह नैचुरल कंडिशनर भी है।

हिना पैक
मेहंदी से न सिफ बालों की रंगत बरकरार रहती है बल्कि यह बालों को भी मजबूत बनाती है। इसमें हल्का आंवला पाउडर मिलाकर लगाने के 15 मिनट बाद धो लें। इससे बालों की कंडिशनिंग होगी और बाल मजबूत रहेंगे।

मेथी
मेथीदाना शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है जिससे बाल मजबूत होते हैं। एक चम्मच मेथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में 3क् मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैंपू से साफ कर लें।

अंडे का मास्क
अंडे में अच्छी मात्र में प्रोटीन है जो बाल घने करने में मददगार है। इसके अलावा, इसमें जिंक, सल्फर, आयरन, सेलेनियम, फॉस्फोरस और आयोडीन भी अच्छी मात्र में है।

प्याज का जूस
प्याज के रस में सल्फर अच्छी मात्र में है जो शरीर में कोलाजेन की मात्र बढ़ाता है जिससे बाल घने होते हैं। प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल साफ करें।

बालों के झड़ने से परेशान हैं तो आजमाएं कपूर का तेल
अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं और इसके लिए पालर से लेकर दवा तक पर खच कर चुके हैं तो घर में ही कपूर का तेल बनाएं। यह न सिफ सस्ता और सुलभ उपाय है बल्कि डैंड्रफ से लेकर बाल झड़ने तक, आपके बालों की कई परेशानियों को कम करने में मददगार हो सकता है।

क्यों है फायदेमंद
कपूर के तेल की मसाज न सिफ शरीर के रक्त संचार को बढ़ाती है बल्कि इसका अरोमा स्ट्रेस से भी राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक तत्व डैंड्रफ दूर करने में भी मददगार है।

कैसे बनाएं
कपूर का तेल बनाना बहुत आसान है। वैसे तो यह बाजार में कैंफर ऑयल के नाम से बिकता ही है, लेकिन आप घर पर ही इसे तैयार करना चाहते हैं तो नारियल तेल में कपूर के टुकड़े डालकर एक एयर टाइट डिब्बे में बंद कर दें। इससे कपूर का अरोमा नहीं खत्म होगा और आप जब चाहें इसे लगा सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल
कपूर के तेल को बालों की जड़ों में लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सिर की हल्की मसाज करें। फिर पांच मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद आप बालों पर स्टीम दें या फिर गुनगुने पानी में तौलिया भिगोकर बांलों पर पांच मिनट के लिए बांधें और बालों पर शैंपू करें।

ध्यान रहें
हो सकता है कि आपकी त्वचा कपूर के लिए एलजिक हो, आसी स्थिति में पहले त्वचा पर एक पैच टेस्ट करें और फिर ही बालों पर लगाएं।


कमजोर और झड़ते बालों में यूं डालिए जान
बदलते फैशन के साथ बालों का फैशन भी बदलता रहता है। कभी कट बदलता है, तो कभी बालों का रंग। बालों की खूबसूरती के लिए हम केमिकलयुक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने में भी गुरेज नहीं करते।

मेंबर ऑफ एशियन एसोसिएशन ऑफ हेयर रेस्टोरेशन के सजन डॉ. एस. सरीन कहते हैं, क्वबेशक आप अपने बालों पर केमिकल का इस्तेमाल करें, पर इससे होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कुछ तो एक्स्ट्रा करना पड़ेगा। इसके लिए आप फ्रूट हेयर पैक का यूज कर सकते हैं, क्?योंकि ये बालों को बढ़ाने और बालों की खोई रंगत वापस लाने में महत्वपूण भूमिका निभाते हैं। फलों से बने हेयर पैक बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर और शैंपू की तरह हैं। गिरते बालों की समस्या हो या फिर असमय बालों का झड़ना, बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए फ्रूट पैक बेहतर है।’

केले का हेयर पैक
केले में मौजूद पोटैशियम, विटामिन ए, सी और ई बेजान बालों को नरिश करने का काम करते हैं। केले का हेयर पैक बनाने के लिए दो केले, एक अंडे की जदी, एक चम्?मच नींबू का रस लें। सबको एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और बालों में 3क् मिनट तक लगाएं।
इससे आपके बालों की खोई रंगत वापस मिलेगी और बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा। केले का आप एक और पैक भी बना सकते हैं।
इसके लिए पहले दो केलों को मैश करें। फिर इसमें थोड़ा-सा शहद, दही और नींबू रस मिलाएं और इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं। इससे आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

बाल रूखे हों, तो हेयर पैक बनाने के लिए एक केले में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं, खासकर जड़ों पर धीरे-धीरे मलें। अगर बाल ज्यादा रूखे हैं, तो इस पेस्ट में उड़द दाल का पाउडर और आधा चम्मच दही भी मिला लें।

पपीते का हेयर पैक
विटामिन-ए से भरपूर पपीता बालों के प्राकृतिक तेल को रिस्टोर कर नमी को बनाए रखने का काम करता है।
रूखे बालों के लिए यह रामबाण है। पके हुए पपीते को ऑलिव ऑयल के साथ्?ा मिक्?स कर बालों में लगाने से बाल मुलायम बनते हैं।
पपीते को मैश करके उसमें थोड़ा-सा दही और दो बूंद ग्लिसरीन डालें और इस पेस्ट को 3क् मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ें। इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो मुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगा।

नाशपाती का हेयर पैक
नाशपाती का हेयर पैक बनाने के लिए नाशपाती को पीसकर उसमें शिया बटर, नारियल तेल और शहद मिलाएं।
अब इस पेस्ट को तीस मिनट के लिए बालों में लगाएं और हेयर कैप से बालों को ढंक दें। बालों का रूखापन चला जाएगा, बाल चमकने लगेंगे।

संतरे का पैक
संतरे का पैक बनाने के लिए एक कप संतरे का रस, एक कप दही, एक बड़ा चम्मच तुलसी पाउडर या फिर आंवला पाउडर लें और इसे एक साथ मिक्स कर लें। इसे नियमित रूप से बालों में लगाएं। इससे बाल स्वस्?थ और मुलायम रहेंगे।

0 Response to "सीने के बाल को सिर पर ट्रांस्पलांट नये बाल उगाए"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel