Latest

आखिर क्या हे Computer वायरस..Computer Virus in Hindi


computer virus एक प्रकार का software हे जो की computer के ऑपरेशन को इन्फेक्ट कर देता हे और importent डाटा को बुरी तरह से प्रभावित कर देता हे. virus की खास बात यह हे की यह अपने आप को secret रख सकता हे. दुनिया का सबसे पहला virus क्रीपर था जो 1970 में खोजा गया था. आश्चर्य की बात तो यह हे की virus की खोज internet से पहले हो गयी थी. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कितने प्रकार के virus होते हे जो आपके computer को नुकसान पहुंचाते हे. 

Virus Ke Prkaar

1. Macro Virus

Macro Virus microsoft word को हानि पहुंचाता हे इसके साथ-साथ ये हमारे लिखे हुये text को अपने वर्ड मे change कर देता हे. इतना ही नहीं यह virus इस से जुड़े सभी apps को भी काफी नुकसान पहुंचाता हे.

2. File Factor Virus
यह virus ऑफिस से जुड़े वैसे users के लिए हे जो की अपना सारा डाटा computers और laptop में सेव करते हे. ऐसे users के लिए यह virus काफी खतरनाक हे. यह virus computer में सेव फाइल्स के एड्रेस को ही बदल देता हे.

3. RootKit Virus
इस virus की खास बात यह हे की यह virus computer के software को तुरंत अपने कण्ट्रोल में कर सकता हे. सबसे बड़ी problem यह होती हे की इस virus का पता भी नहीं लगाया जा सकता. इस virus का ओरिजिन linux operating system में होता हे.

4. OverWrite Virus
यह virus computer के किसी भी फाइल के डाटा को डिलीट कर देता हे. लेकिन डिलीट करने से उस फाइल के साइज़ में कोई बदलाव नहीं आता हे.

5. Warms
यह virus अपने आप को एक से दुसरे CD और email के द्वारा फैलाता हे, जो की काफी खतरनाक हे. यह कोई भी अनजान emails को खोलते ही computer को इन्फेक्ट कर देता हे.
जानकारी पसंद आई बेहतर करने सुझाव कमैंट्स करे या हमारे बारे में जाने Click me
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "आखिर क्या हे Computer वायरस..Computer Virus in Hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets