INDIAN COPYRIGHT ACT HINDI - आये दिन facebook, whatsapp और blogs पर हम बहुत कुछ कॉपी करके चिपकाते रहते हे. लेकिन क्या आप जानते हे की बगेर लेखक के नाम के किसी भी तरह की पोस्ट को कॉपी करके शेयर करना भी अपराध हे. हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते और सोचते हे की कोण क्या कर लेगा. लेकिन अगर किसी लेखक को यह अच्छा नहीं लगा की आपने बिना उनकी पोस्ट को कॉपी किया हे और बिना उनकी अनुमति के कही छापा हे तो वो आप पर कार्यवाई कर सकता हे. इसलिए ध्यान दे.
भारतीय कॉपीराइट अधिनियम 1957 के अनुसार किसी भी रचना जैसे कविता, कहानी के साथ साथ photo, संगीत की धुन, फिल्म की पटकथा, विडियो, कार्टून या एनिमेशन आदि को बगेर लेखक की अनुमति के प्रकाशित नहीं किया जा सकता. हालाँकि इस कानून के तहत लेखक या रचनाकार को कॉपीराइट हासिल करना होता हे. इसके लिए लिखित में आवदेन करना पड़ता हे. भारत में कॉपीराइट कानून के तहत लेखक की मृत्यु के 60 वर्ष बाद उसे कोई भी प्रकाशित कर सकता हे, लेकिन मूल लेखक के नाम के साथ ही.

इसलिए अगर आप किसी की भी पोस्ट को या कुछ भी कॉपी करते हे तो एक बार उस लेखक से जरुर पूछ ले. अगर लेखक हाँ देता हे तो आप उसके नाम के साथ पोस्ट छाप सकते हे.

कोई भी सवाल पूछे ?.या Reply दे

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर