शरीर को दर्द देने से बचें Kaise Bachaye dard me


कई बार हम आड़े-टेड़े खड़े रहते हे, झुककर चलते हे यह गलत शारीरिक मुद्राएँ कई गंभीर नुकसान पहुंचती हे. इससे रोगों के बढ़ने का खतरा रहता हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे आप अपने शरीर को सही रख सकते हे और गलत तरीके से बेठने, उठने, खड़े रहने से कैसे बचें, जिससे कोई नुकसान ना हो.
1. जब आप खड़े हो
आमतोर पर लोग शरीर को आगे या पीछे की और झुकाकर खड़े रहने की गलती करते हे. जबकि ध्यान देना चाहिए की पूरा शरीर एक सीधी रेखा में हो, जिसमे सिर सीधा, ठुड्डी हल्की सी बाहर, दोनों कंधे कान के ठीक निचे एक सीध में, सीना बाहर की और, पेट अंदर की और हो.

2. जब आप बेठे हो
लोग अक्सर निचे की और घुसकर या आगे की और कंधे झुकाकर बैठते हे. इसके बजाय इस प्रकार बेठे की कुर्सी से पीठ टिकी हुयी, सिर सीधा, जांघे जमीन से सामानांतर और घुटने 90 अंश के कोण पर हो. अगर लम्बे समय तक बैठते हे तो आधा-एक घंटे के अंतराल में चलते-फिरते रहे. पेंट की पीछे की जेब में भरा हुआ पर्स, सिक्के आदि ना रखें.

3. जब आप सामान उठाएं
सबसे सामान्य गलती जो लोग सामान उठाते हुए करते हे, वह यह हे की कमर से झुककर सामान उठाते हे. जबकि सही तरीका सामान के करीब आकर घुटनों को मोड़कर झुकते हुए सामान उठाना होता हे.

4. जब आप computer पर बेठे
computer पर कार्य करते हुए अक्सर की जाने वाली गलतियों में आगे की और गर्दन झुकाए आँखे गढ़ाए रखना और ऊँची या नीची कुर्सी पर बैठकर कार्य करना हे. इसे ठीक करने के लिए पहले तो बेठने का अंदाज़ सही करें, फिर ध्यान दे की computer ठीक चेहरे के सामने हो, आँखों को अधिक उपर या निचे ना ले जाना पड़े. साथ ही माउस अधिक दूर ना हो.

0 Response to "शरीर को दर्द देने से बचें Kaise Bachaye dard me"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel