बिना थकान के ज्यादा काम करने के लिए अपनाएँ यह उपाय


8 घंटे computer के सामने बैठकर करने वाली नोकरी हो या फिल्ड जॉब. शाम होते होते सभी थकान महसूस करते हे. इसका असर काम पर भी पड़ता हे. काम के इन घंटों में उर्जावान बने रहने के लिए इन उपायों को अपना सकते हे.

1. तरल पदार्थ लेते रहें
शरीर में किसी भी रूप में तरल पहुँचाना जरुरी हे. इससे ना केवल शरीर में पानी की जरुरत पूरी होती हे, बल्कि उर्जा भी मिलती हे. दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. पानी natural डेटोक्स का कार्य करता हे यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता हे. AC में काम करने वाले लोगो को दिन में दो से ढाई लीटर पानी पीना चाहिए. इसके अलावा जूस, सूप और दुसरे पेय पदार्थ भी ले सकते हे.

2. पोषण की जरूरत पूरी करे
शरीर को खनिज-लवण के साथ विटामिन की भी जरूरत होती हे. कई बार सिर्फ दाल-चावल रोटी से आवश्यक तत्वों की पूर्ति नहीं होती हे. इसके लिए आहार में सलाद के साथ साथ फलों को भी शामिल करे.

3. नाश्ता जरुर करे
हड़बड़ी में लोग नाश्ते को महत्व नहीं देते. कुछ लोगो को सुबह-सुबह भूख भी नहीं लगती. इसके लिए सुबह जल्दी उठे और कुछ खाए. वरना ऑफिस में भूख लगती हे और फिर हल्के हल्के स्नेक्स या काफी से काम चलाना पड़ता हे. यह शरीर के लिए नुकसानदायक भी हे और इससे शरीर को आवश्यक उर्जा भी नहीं मिलती हे.

4. भोजन ज्यादा भारी ना हो
दोपहर का खाना हल्का, संतुलित और पोषण से भरपूर होना चाहिए. अगर यह ज्यादा भारी होगा तो दिन में नीदं आएगी. भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिए.

5. चेहरा धोये
एक ही जगह बैठकर काम करने से चेहरे पे थकान महसूस होने लगती हे. ऐसे में चेहरे जो ठंडे पानी से धोये और आँखों पर भी ठंडे पानी के छींटे मारे.

6. रात को जल्दी सोये
शरीर के साथ-साथ दिमागी थकान दूर करने के लिए समय पर सोना बहुत जरुरी हे. सोने से 2 घंटे पहले laptop और mobile जैसे गेजेट दूर कर देने चाहिए. नाईट बल्ब जलाते हे तो रोशनी धीमी रखे.

7. हल्की झपकी ले
दिन में काम के दोरान जब थकान महसूस हो, तो कभी 10-15 मिनट की हल्की झपकी ले. 15 मिनट की हल्की झपकी से दिमाग की थकान कम होगी.

1 Response to

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel