कैसे इन कामो में असफल होने के बाद भी इन्होने रच दिया इतिहास..Success People History in Hindi


किसी ने सच ही कहा हे की हर सफलता की कहानी एक बड़ी असफलता की कहानी हे. असफलता ही सफलता का रास्ता दिखाती हे. जिंदगी में जो लोग सफल हुए हे, वे जिंदगी में कई बार असफल भी हुए हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको ऐसे ही कुछ लोगो के बारे में बता रहा हु जिनके काम को नकारा गया था, बुरा कहा गया था और कहा था की जिंदगी में कभी असफल नहीं होंगे, लेकिन इन सबके बावजूद भी वे सफल होकर दिखाए.


1. अब्राहम लिंकन
अब्राहम लिंकन 21 साल की उम्र में व्यापार में असफल हुआ, 22 साल की उम्र में चुनाव में हारा, 24 साल की उम्र में फिर से व्यापार में असफल हुआ, 26 साल की उम्र में उसकी पत्नी का देहांत हो गया, 27 साल की उम्र में मानसिक संतुलन खो बेठा, 34 साल की उम्र में कांग्रेस का चुनाव ह़ार गया, 45 साल की उम्र में सीनेट का चुनाव हारा, 47 साल की उम्र में उपरास्ट्रपति बनने के प्रयास में नाकाम रहा, 49 साल की उम्र में फिर सीनेट का चुनाव हार गया और 52 साल की उम्र में अमेरिका का रास्ट्रपति चुना गया. क्या आप इन्हें असफल कहेंगे, वे भी हार कर बेठ सकते थे, लेकिन लिंकन के लिए हार एक पल की बाधा थी, कोई अंत नहीं.

2. राईट ब्रदर्स
10 दिसम्बर 1903 को न्यूयार्क टाइम्स एडीटोरिअल ने राईट ब्रदर्स की समझ पर ही सवालिया निशान लगा दिया, जो एक मशीन बनाने की कोशिस कर रहे थे जो हवा से भारी होने पर भी उड़ सके. उसके एक हफ्ते बाद ही किट्टी हाक में राईट ब्रदर्स ने अपनी मशहूर उड़ान भरी.

3. कर्नल सैंडर्स
कर्नल सैंडर्स के पास एक पुरानी कार और सोशल security से प्राप्त सिर्फ 100 डॉलर थे. उन्होंने इतने से ही कुछ करने की सोची. उन्हें माँ की सिखाई रेसिपी याद थी और वे उसे ही बेचने निकले. क्या आप जानते हे उन्हें कितने दरवाजे खटखटाने पड़े?? उन्होंने लगभग 1000 दरवाजे खटखटाये तब कही उन्हें पहला खरीदार मिला. हम में से ज्यादातर लोग 3, 10, 50 या 100 कोशिस के बाद हार मान लेते हे और कहते हे हमने जितना हो सका उतना किया. आज वे दुनिया भर के केंटुकी फ्रायड चिकन के नाम से मशहूर हे.

4. युवा कार्टूनिस्ट डिज्नी
इनके कार्टून को कई एडिटर्स ने घटिया बताते हुए वापिस लोटा दिए थे. एक बार एक चर्च अधिकारी ने उन्हें कार्टून बनाने का काम दिया. डिज्नी चर्च के पास चूहों से भरे एक छोटे से कमरे में बेठा अपना काम कर रहा था. एक नन्हे चूहे को देखकर उसे कुछ नया करने की सूझी और यंही से “मिकी माउस” की शुरुआत हुयी.

5. हेनरी फोर्ड
हेनरी फोर्ड ने पहली ऐसी कार बनाई थी उसमे वे “रिवर्स गियर” डालना ही भूल गए थे. तो क्या हमारे पास कार नहीं आई.

क्या आप ऐसे व्यक्तिओं को असफल मानेंगे?? उन्होंने मुसीबतों के बावजूद सफलता पाई. जबकि बाहरी दुनिया को ऐसा लगता था की उन्हें कामयाबी किस्मत से मिली. अगर किस्मत से ही सब कुछ मिलता तो सब अपने घर जाके ही बेठ जाते. हर मशहुर और सफल आदमी के पीछे उसके असफलता की एक कहानी हे जिसने उसे सफल बनाया.

0 Response to "कैसे इन कामो में असफल होने के बाद भी इन्होने रच दिया इतिहास..Success People History in Hindi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel