बिजली बल्ब के अविष्कारकर्ता एडिसन के बारे में Thomas Edison in Hindi


11 फरवरी 1847 को अमेरिका के ओहियो राज्य में जन्मे एडिसन ने इतने आविष्कार किये की उसे अविष्कारों का बादशाह कहा जा सकता हे.

अमेरिका में 1093 पेटेंट उनके नाम दर्ज़ हे. इग्लेंड, जर्मनी तथा दुसरे देशों के पेटेंट इसमें शामिल नहीं हे. उनका सबसे फेमस अविष्कार बिजली का बल्ब हे जो आज हर घर की शोभा हे. थॉमस अलवा एडिसन ने ही इलेक्ट्रिक पॉवर को घर और उधोगों तक पहुँचाने का सिस्टम बनाया. उसी ने पहली बार वस्तुओं को ओधोगिक पैमाने पर बनाने का फ्रेमवर्क तेयार किया और पहली ओधोगिक प्रयोगशाला की बुनियाद रखी. 4 साल की उम्र तक एडिसन ने बोलना नहीं सिखा था और जब उसने बोलना स्टार्ट किया तो इतना ज्यादा की तंग आकर उसकी टीचर ने उसे स्कूल से निकाल दिया. खुद एडिसन के अनुसार उसकी माँ उसकी सबसे अच्छी शिक्षक साबित हुयी. बचपन से ही उसे तरह तरह के ऍक्सपेरिमेंट करने का शोक था. इसके लिए पूंजी जुटाने के लिए उसने अखबार और सब्जियां बेचीं. अविष्कारक के रूप में
एडिसन का पहला पेटेंट इलेक्ट्रिक वोर रिकॉर्डर था. हालाँकि उसके इस अविष्कार को खरीदने में किसी ने रूचि नहीं दिखाई. इसके बाद उसने हारमोनिक टेलीग्राफ का अविष्कार किया, जिससे प्रेरणा पाकर अले क्जेन्द्र बेल ने बाद में टेलीफोन का अविष्कार किया. एडिसन की टेलीग्राफिक थ्योरी के आधार पर ही माइक्रोफोन और फैक्स मशीन जेसी वस्तुएं अस्तित्व में आई. टेलीफोन के रिसीवर में प्रयोग होने वाला कार्बन माइक्रोफोन एडिसन का ही अविष्कार था जो पुरे 100 साल तक प्रयोग होता रहा. लेकिन एडिसन का सबसे चर्चित अविष्कार बल्ब हे. पुरे 2 साल की कड़ी मेहनत के बाद एडिसन ने ऐसा बल्ब बनाने में सफलता प्राप्त की जो सस्ता, टिकाऊ और जिसका बड़े पैमाने पर ओधोगिक उत्पादन किया जा सकता था.

इस बल्ब में कार्बन फिलामेंट का प्रयोग किया गया था. वर्तमान में टंगस्टन का फिलामेंट प्रयोग होता हे. X&Ray रेडियोग्राफिक उतरने के लिए एडिसन ने “लोरोस्कोप” का अविष्कार किया. वर्तमान में यही तकनीक इस्तेमाल होती हे. फिल्म मीडिया में भी एडिसन ने उलेखनीय कार्य किये. उसने आवाज की रिकॉर्डिंग व पुनरुत्पादन के यंत्र फोनोग्राफ का अविष्कार किया, जो बाद में ग्रामोफोन के नाम से लोकप्रिय हुआ. अमेरिका को एक विकसित देश और एक महाशक्ति बनाने में एडिसन जैसे ही कर्मठ वैज्ञानिकों का बहुत बड़ा योगदान रहा हे.

0 Response to "बिजली बल्ब के अविष्कारकर्ता एडिसन के बारे में Thomas Edison in Hindi"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel