300 दांत वाले बच्चे के बारे में Ajeeb o ghareeb news in hindi

यहाँ क्लिक कर अपने दोस्तों को बधाई मोबाइल पर भेजे अभी
इस दुनिया में बहुत सी चीजे बहुत Ajeeb O Ghareeb news हे जैसे विश्व के 7 आश्चर्य. कही चमत्कार होते हे तो कही प्रकृति की देन. आपको एक ऐसे बच्चे के मुहं में 300 दांत हे.

सुनकर ही अजीब लगता हे की एक बच्चे के मुहं में इतने दांत कैसे हो सकते हे लेकिन यह सच हे. आमतोर पर बच्चों के दांत दस साल में टूट जाते हे और उनकी जगह पर नये दांत निकलते हे. लेकिन फफिलीपिंस के 9 साल के बच्चे के साथ एक अजीबो गरीब तरह की दिक्कत आ रही हे. जब वो छोटा बच्चा था तब उसके माता पिता को अंदाजा भी नही था की बड़ा होकर वह हाईपरडोसिया नाम की खतरनाक बिमारी से पीड़ित होगा. जब वो दो साल का हुआ तब तक यह साफ़ हो चूका था की उसके साथ कुछ गलत हो रहा हे. जब वह बहुत छोटा था तभी उसके मुह में 20 बेबी टीथ थे जो की एक तरह से सामान्य बात थी. अब उसे मुह में 50 से जयादा दांत हे. उसके माता पिता उसे डेंटिस्ट के पास ले जाने के लिए अफोर्ड नही कर सकते थे ! उसके पहले एक्सरे रिपोर्ट में उसके मुह में 150 दांत नजर आये थे. अगले चार सालो में उसकी हालत बद से बदतर हो गई जब उसके मुह में 300 से ज्यादा दात निकल आये.


जानक्रिस ने हाल में ही मुहं की सर्जरी करवाकर 40 दांत निकलवाये हे. दांत निकलवाने का यह तरीका सफल रहा हे. अभी जॉन को 7 ऑपरेशन करवाकर बाकी बचे हुए दांतों को निकलवाना हे. वह हर दांत को निकलवाने में असहनीय दर्द सहता हे. वह स्कूल जाता हे. अब जॉन 4th क्लास का स्टूडेंट हे. उसके शिक्षकों की माने तो वो एक बेहतरीन बच्चों में से एक हे. वह बोलने और सिखने की कठिनाईयों से गुजर रहा हे. उसने सभी chalange स्वीकार किये और उसके विकास का स्तर लगातार बढता जा रहा हे. जॉन की टीथ को बची हुयी सर्जरी के बाद उसके मुहं से उन दांतों को निकाला जा सकता हे जो उसके मुहं में अलग से मोजूद हे. यह तरीका पूरा होने में कुछ सालों का समय लग सकता हे. जॉन अपनी पढाई भी जारी रखना चाहता हे और वह भविष्य में एक इंजीनियर बनना चाहता हे. यह बच्चा जिस हाईपरडोसिया बीमारी से पीड़ित हे वह विश्व की जनसंख्या में से 4% में से एक को होता हे. जिसमे महिलाएं और पुरुष अलग-अलग हे. विशेषज्ञ अभी तक इस नतीजे पे नहीं पहुंचे हे की इसके पीछे का प्रमुख कारण क्या हे?? लेकिन वह यह मानते हे इस बीमारी के पीछे हेयरडेट्रीरी और इनवायरामेंटल फैक्टर बराबर जिम्मेदार हे.

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.