Featured Posts

एक ऐसी बैटरी जो कभी डीचार्ज नहीं होगी..Amazing Bettary In Hindi

हमारे स्मार्टफोन की बेटरी अक्सर 4-5 घंटे में डेड या डीचार्ज हो जाती हे. फिर उसे वापिस उतने ही टाइम चार्ज करो और फिर यूज़ करो. स्मार्टफोन में तो यह प्रॉब्लम बहुत ज्यादा आती हे. लेकिन लगता हे भगवान ने आपकी सुन ली, अब एक ऐसी बैटरी आ चुकी हे जो कभी डेड या डीसचार्ज नहीं होगी. असल में इरविन में univercity ऑफ़ केलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने खेल-खेल में एक ऐसी तकनीक खोज निकाली हे जिससे एक बेहतर बैटरी तेयार की जा सकेगी जो उम्र भर आपका साथ देगी. आप चले जाओगे लेकिन बेटरी डीचार्ज नहीं होगी. यकीन नहीं हो रहा ना, लेकिन यह एकदम सच हे की एक ऐसी तकनीक की खोज हो चुकी हे जिस से एक ऐसी बैटरी बनाई जा सकेगी जो कभी डेड नहीं होगी.

इस univercity की पीएचडी की छात्रा म्या थाई ने बताया की उनकी टीम ने एक ऐसे सुचालक नेनोवायर जो की इंसान के बाल से हजार गुना पतला होता हे, का प्रयोग किया हे. जिसकी साथ इलेक्ट्रान के स्टोरेज और ट्रान्सफर को सपोर्ट करती हे. ये नेनोवायर बेहद ही नाजुक होता हे. इसी के चलते टीम ने इस पर एक गोल्ड नेनोवायर को मेगनीज डाइऑक्साइड शेल का कोट चड़ाया हे. यही नहीं इसकी सुरक्षा के लिए इसे प्लेक्सीग्लेस जैसे जेल कोट से कवर किया गया हे.

univercity के रसायन विज्ञान बिभाग के चेयरमेन रेजनल्ड पेनर ने बताया की इस बैटरी को 3 महीने तक 2 लाख से ज्यादा बार टेस्ट किया गया ताकि इसकी क्षमता का पता लगाया जा सके. टेस्ट के बाद इस बैटरी की क्षमता जस की तस रही. अमूमन इस तरह की चीजे 7000 साइकल्स के बाद खराब हो जाती हे. लेकिन इस बैटरी ने एक अदभुत कारनामा कर दिखाया हे.
ऐसे में कहा जा रहा हे की इस बैटरी को हकीकत में बदला जा सकता हे. अगर यह बैटरी बाज़ार में आती हे तो सच में तहलका मचा देगी. लोगो को कभी भी अपने फोन की बैटरी चार्ज नहीं करनी पड़ेगी.
उम्मीद करता हु की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी. किसी भी तरह की समस्या के लिए आप मेरे whatsapp ग्रुप में जुड़ सकते हे. मेरा नंबर हे 9001580931 और ईमेल से भी समस्या का समाधान पा सकते हे मेरा ईमेल हे [email protected]

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

www.CodeNirvana.in

हमें यूट्यूब सब्सक्राइब करे यहाँ क्लिक
Copyright © kaise hota hai, how to, mobile phones price in hindi, keemat kya hai | Contact | Privacy Policy | About me