केसे जाने की इन्टरनेट स्लो हे या नेटवर्क नहीं हे (how to check internet speed)




अगर इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड कम होने के कारण वेब पेजेज धीरे-धीरे डाउनलोड हो रहे हे तो कुछ वेब टूल्स की मदद से इन्टरनेट की स्पीड और नेटवर्क के बारे में पता कर सकते हे ! 

how to check internet speed  

www.speedtest.net

कुछ समय पहले तक इस वेबसाइट की मदद से आप अपने कंप्यूटर पर इन्टरनेट कनेक्शन की स्पीड पता कर सकते थे ! अब इस एप की मदद से आप smartphone और टेबलेट पर भी इन्टरनेट कनेक्शन की स्पीड पता कर सकते हे ! यह वेबसाइट खुद ही आपकी आईपी और इन्टरनेट प्रोवाइडर कम्पनी का पता लगा लेगी और नजदीकी सर्वर से स्पीड टेस्ट करेगी ! इसमें आप पिछले नतीजो से तुलना करने के लिए चार्ट भी बना सकते हे !


Network Signal Info

यह एप आपके मोबाइल नेटवर्क के बारे मे सटीकता से जानकारी देता हे ! एंड्राइड के लिए काम करने वाले इस एप का प्रो वर्जन 70 रुपये में आता हे ! इसमें आप अपने मोबाइल के सिग्नल के बारे में जानकारी जुटा सकते हे ! इसमें आप वाई-फाई कनेक्शन के सिग्नल्स के बारे में भी आसानी से पता कर सकते हे! इसकी खास बात हे की ये लम्बे समय तक नेटवर्क सिग्नल पर नजर रखने के बाद इसका विशलेषण चार्ट के रूप में पेश करता हे ! मोबाइल फ़ोन में अच्छे सिग्नल होने पर पाच स्तम्भ नजर आते हे ! यह एप्लीकेशन आपके नेटवर्क सिग्नल की मजबूती को 14 स्तंभों में बाटकर दिखाता हे, ताकि आप आसानी से सिग्नल की मजबूती को समझ सके !

www.auditmypc.com

यह वेबसाइट आपके pc के इंटरनेट कनेक्शन की डाउनलोड स्पीड के साथ-साथं अपलोड स्पीड का भी पता करता हे ! इसमें आपके कई सर्वर्स का विकल्प मिलता हे, जिन पर आप अपनी बैंडविड्थ जाँच सकते हे! इसकी प्रोसेस काफी सरल हें !

www.speakeasy.net

यह वेबसाइट भी इन्टरनेट कनेक्शन की स्पीड के बारे में सही जानकारी देने के लिए जानी जाती हे! वेबसाइट में मोजूद सर्वर की सूचि में से कोई भी सर्वर चुनकर आप टेस्ट सुरु कर सखते हे! इसके बाद आपको पता लग जाएगा की क्या वाकई आपका इन्टरनेट स्लो हे या नहीं ! इसी तरह आप speedof.me का इस्तमाल करके भी इन्टरनेट की स्पीड जान सखते हे ! यह html 5 पर काम करता हे! इस वजह से इसे लोड होने में भी कम समय लगता हे! इसे आप मोबाइल ब्राउजर पर भी आसानी से चला सकते हे ! स्पीड का पता करने के लिए इसके 31 सर्वर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हे ! इन्टरनेट पर अन्य वेबसाइट भी हे जो इन्टरनेट स्पीड के बारे में सटीक जानकारी देने के लिए मशहुर हे ! इनमे से कुछ खास हे-

www.speedtestonline.com

www.speedtest.net.in

www.netmeter.eu





0 Response to "केसे जाने की इन्टरनेट स्लो हे या नेटवर्क नहीं हे (how to check internet speed)"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel