आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय How to Build Self Confidence


self confidence tips in hindi self confidence tips in tamil how to show self confidence tips & tricks self confidence tips pdf self confidence tips for men self confidence ppt self confidence tips ppt self confidence tips in telugu
कॉन्फिडेन्स हो तो आप जीवन में बहुत कुछ प्राप्त कर सकेंगे इस लिए आगे बढ़े और अपना Self Confidence जगाए. लोग इंप्रेस होंगे. दरवाजे खुलेंगे और तरक्की होगी. जानिए सेल्फ़-कॉन्फिडेन्स कैसे बढ़ाए इन तरीक़ो से और सफलता का मार्ग अपनाए.
ख़ुशी एक ऐसा अहसास है,
जिसकी हर किसी को तलाश है,
ग़म एक ऐसा अनुभव है,
जो सबके पास है,
मगर ज़िन्दगी तो वही जीता है, जिसको खुद पर विश्वास है....... 
- Atmavishwas badhane ka tarika hindi Me -


1. सेल्फ़ एग्ज़ॅमिनेशन-अनॅलिसिस

पहले तो आप अपने अंदर झाँक कर देखिए की हू कौनसी बाते है जो नकारात्मक है. दर रहता है हरेक के अंदर के ऐसे करने से लोगो को ठीक नहीं लगागे, वगेरा वगेरा, इसलिए पहले इस दर हटाए और यह सोच अपनाए की जो होगा देखा जाएगा मगर जो करना है वो मैं करूँगा. अगर आप ने भूतकाल में ग़लती की है तो इस में से सीखे और भविष्या में इस लेसन का फयडा ले.

2. पॉज़िटिव्स

आप का पॉज़िटिव साइड क्या है? यह सभी को लिस्ट करे और इनको और बढ़ावा दे. इन चीज़ो में आप गर्व ले की आप एक ख़ास इंसान है और आप जैसा दूसरा नहीं है इस दुनिया में.

3. सोच

दर को बाहर निकल दे और पॉज़िटिव विचार से आयेज बढ़े. गोल्स बनाए और इन को पूरा करने के लिए दिन निस्चे कर ले. गोल पूरा होने पर आप को सॅटिस्फॅक्षन होगा जो सेल्फ़-कॉन्फिडेन्स बढ़ाएगा. होंठो पर मुस्कान लाए ऐसे विचार से भी आप का सेल्फ़ कॉन्फिडेन्स उभर आएगा. एक नोटबुक में गोल को लिखे साथ साथ टाइम शेड्यूल भी बनाए और अचीव करने के बाद इस का अनॅलिसिस करे. शुरुआत करे आसान कामो से तो मुश्किल काम करने में आयेज जाके तकलीफ़ नहीं होगा.

4. टॅलेंट

हरेक इंसान में कुछ ना कुछ टॅलेंट होता है. आप में जो टॅलेंट है जैसे की डॅन्सिंग, सिंगिंग, राइटिंग, आक्टिंग, स्पोर्ट्स, म्यूज़िक, चित्रकला को और आयेज बढ़ाए. पब्लिक में इस टॅलेंट का दिखावा करे. लोगो की प्रशंसा से प्रोत्साहन मिलेगा और आयेज बढ़ने के लिए. कोई हॉबी अपनाए, आक्टिविटीस करे ऑरा आगे बढ़ने में बिज़ी रहे.

5. पॉज़िटिव कंपनी

ऐसे ही लोगो के साथ रहे जिनके विचार भी सकारात्मक है और जो हेल्पफुल है पॉज़िटिव आक्षन्स करने में. सपोर्ट ज़रूरी है आप के आत्मा विश्वास को टीका के रखने के लिए. अगर दूसरे अचीवर्स के साथ रहेंगे तो आप को भी अचीव करने का प्रोत्साहन मिलेगा.


6. ग्रूमिंग

अंदर का इमेज अच्छा हो मगर बाहर से आप का पर्सनॅलिटी प्रभावशाली नहीं है तो भी लोग आप को इतना वेलकम नहीं करेंगे. तो आप के बालो को सवरिय, एक्सर्साइज़ कर के फिट रहिए और नीट कपड़े पहिनिए. सोसाइटी में वेल-ड्रेस्ड के लिए दरवाजे खुल जाते है.

7. बोली

पॉज़िटिव विचार के साथ पॉज़िटिव बोली भी अपनाए. हा में हा मिलने की ज़रूरत नहीं है मगर एक बात को कई तरीके से पेश कर सकते है जिस से आप का विचार व्यक्त होगा और सामने वाले को बुरा भी नहीं लगेगा तो इस से आप का इमेज अच्छा बनता है .

8. योग और ध्यान

योगा करने से इंटर्नल बॅलेन्स याने संतुलन आ जाता है और आप काम हो जाएँगे जो बाहर भी दिखाई देगा. इस से फराक पड़ेगा.आत्मविश्वास शायरी आत्मविश्वास पर कविता आत्मविश्वास क्या है आत्मविश्वास पर निबंध आत्मविश्वास का महत्व आत्मविश्वास कैसे बढ़ाये आत्मविश्वास कैसे बढाये आत्मविश्वास कसा वाढवावा atmavishwas in hindi atma vishwas poems in hindi atma vishwas kavita in hindi atma vishwas kavita atmavishwas marathi movie atmavishwas marathi movisongs atmavishwas marathi movie wiki atmavishwas meaning

0 Response to "आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय How to Build Self Confidence"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel