प्याज के औषधीय गुण फायदे onion benefits


pyaz ke gun hindi mepyaz ke faide in urdupyaz ke fayde in hindipyaz khane ke faydepyaz ke nuksanpyaj ke fayde balo ke liyeonion benefits for hair in hindisafed pyaz ke faide
प्या‍ज Onion - स्वास्थ्य के लिए वेहद फायदेमंद है। प्याज के अविश्वसनीय सेहत लाभ पर एक त्वरित झलक

प्याज खाने के बाद मुँह में बदबू आती हैं, इस वजह से कई लोग इसे खाने से परहेज़ करते हैं. इतना ही नही कई लोग तो इसे खाना ही छोड़ देते हैं. क्या आपको मालूम हैं की इसे खाने से कितने फायदे होते हैं? जितना न्यूट्रियेंट्स आपको फ्रूट्स से मिलता हैं, उससे कई ज़्यादा एक प्याज़ आपको दे सकते हैं. जी हाँ आज हम प्याज़ के कुछ ऐसे ही गुण के बारे में बता रहे हैं.

1. अतिरिक्त मोटापा कम करता हैं 
आप अपनी फैट कम करने के लिए एक्सर्साइज़, योगा , वॉक और डाइयेटिंग सब कुछ करते हैं. लेकिन अगर आप अपनी डाइयेट में प्याज़ को शामिल करेंगे , तो फैट जल्दी बर्न होगा. प्याज़ में एक ऐसी क्वालिटी होती हैं, जो कारबोहाइड्रेट और मेटबॉलिज़म को तेज़ कर फैट को जल्दी बर्न करने में मददगार हैं.

2. नींद के लिए फयदेमंद  

प्याज़ में मौजूद फयटोकेमिकल्स जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं नींद को बढ़ता हैं. इसलिए अगर किसी को नींद ना आने की शिकायत हो, उसे प्याज़ खाना शुरू कर देना चाहिए. रात को खाने में प्याज़ को सलाद के रूप में खाए या इसका सूप पिए.

3. मासिक धर्म के दौरान होने वेल दर्द को कम करता हैं
प्याज़ मासिक धर्म में होने वेल दर्द को कम करता हैं. इसलिए रोजाना प्याज़ खाना चाहिए. इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो पेनकिलर का काम करते हैं. इसलिए पीरियड्स होने से 4 या 5 दिन पहले इसे खाना शुरू कर दे.

4. डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन कम करता हैं.
प्याज़ में मौजूद विटामिन सी और एन्टी-सेपटिक तत्व डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करते हैं. यह चेहरे या शरीर पर पड़ने वेल दाग-धब्बो को भी कम करता हैं. इसलिए प्याज़ को दही में मिलकर स्किन पर लगाना चाहिए, या इसे फेसपैक में डालना चाहिए. कच्चे प्याज़ के स्लाइस को ऐसे ही फेस पर लगा लेने से फायदा होता हैं. यह सब रोजाना करने पर ना तो दाग-धब्बे पडते हैं, बल्कि स्किन भी ग्लो करने लगती हैं.

5. कॅन्सर से बचाता हैं
प्याज़ कॅन्सर जैसे जानलेवा बीमारी में बहुत ही फयदेमंद हैं. यह हेड, कोलन और गले के कॅन्सर से बचाता हैं. साथ ही गॅस्ट्रिक और प्रोटेस्ट कॅन्सर होने के ख़तरे को कम कर देता हैं. ऐसा प्याज़ में मौज़ूद ओरगानोसुल्फ़ुर के कारण होता हैं. प्याज़ में मौजूद यह तत्व कॅन्सर को बनाने वेल सेल्स को रोकता हैं

6. इम्यूनिटी बूस्ट करता हैं.
प्याज़ में मौज़ूद फयटोकेमिकल्स (केमिकल जिससे सब्ज़ियो और फलो में रंग आता हैं) शरीर में विटामिन सी के असर को बढ़ते हैं. यानी इस केमिकल की वजह से विटामिन सी शरीर में ठीक से प्रमोट हो पता हैं. इससे इम्यूनिटी छमता बढ़ती हैं. इतना ही नही अगर आप इसे खाने में रोजाना सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो इससे सर्दी और फ़्लू नही होता हैं.

7. बालो के लिए बेस्ट
सफेद बाल या रूखे बालो में प्याज़ का रस बहुत अच्छा असर होता हैं. यह बालो का सफेद होना कम करता हैं. बालो को लंबा करना हो या झड़ने से रोकना हो, तो प्याज़ खाना बहुत ज़रूरी हैं. बालों के लिए यह सही ट्रीटमेंट हैं. इसके लिए महीने में 2 बार प्याज़ का मास्क ज़रूर लगाए. प्याज़ का रस लगाने से भी काफ़ी फायदा होता हैं. इससे बालो में शाइनिंग आती हैं.

8. पेट दर्द में रहट पहुचता हैं.
प्याज़ में आंटी-इनफ्लमेटरी , आंटी-सेपटिक और आंटी-बॅक्टीरियल प्रॉपर्टीस होती हैं. यह सारी प्रॉपर्टीस पेट में होने वेल दर्द को कम करती हैं और इन्फेक्षन से लड़ने में मदद करती हैं. प्याज़ पेट और गॅस से संबंधित बीमारियो में काफ़ी फयडा पहुचता हैं.

9. ब्लड शुगर लेवेल को बॅलेन्स करता हैं.
प्याज़ में कम मात्रा में कैलोरी होती हैं और यह फाइबर, पोटाशियम, आइरन, विटामिन और बाकी सभी न्यूट्रियेंट्स का अच्छा सोर्स हैं. इसी वजह से प्याज़ डाइयबिटीस डाइयेट के लिए बेस्ट हैं. साथ ही इसमे कई ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवेल को नॉर्मल रखते हैं.

10. ओरल हेल्थ को सही रखता हैं.
अगर मूँह में आने वाली बदबू को छोड़ दे, तो प्याज़ दांतो और मूँह में होने वेल इन्फेक्शन के लिए काफ़ी फयदेमंद हैं. यह मूँह में ख़तरनाक जर्म्ज़ को ख़त्म करता हैं. इसलिए प्याज़ को अपनी डाइयेट में ज़रूर शामिल करे. , pyaz ke gun, pyaj fayde
READ >> भोजन के सम्बन्ध में 24 उपयोगी 

0 Response to "प्याज के औषधीय गुण फायदे onion benefits"

Post a Comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel