Benefits of coffee in hindi - एक कप कॉफ़ी ना सिर्फ एनर्जी लेवल बढ़ाती हे बल्कि यह शुगर को कण्ट्रोल करते हुए लीवर सिरोसिस जैसे बीमारी से बचाने में मददगार हे. कॉफ़ी टाइप टू डायबीटिज, पार्किसन, लीवर डिजीज और लीवर कैंसर से बचाते हुए हार्ट को हैल्दी रखती हे. हावर्ड स्कूल की स्टडी में पाया गया हे की जो लोग करीब दो कप कॉफ़ी रोजाना पी रहे थे, इनमे टाइप टू डायबीटिज क रिस्क 11% तक कम हो गई.
स्टडी में कॉफ़ी पीने और पार्किसन डिजीज के बीच में लिंक देखा गया. कॉफ़ी से पार्किसन में डिजीज में रीलिफ मिलता हे. इटालियन रिसर्च के मुताबिक कॉफ़ी से लीवर कैंसर की 40% और तीन कप कॉफ़ी रोजाना पीने से यह रिस्क 50% से ज्यादा कम हो जाती हे. कॉफ़ी से इस रिस्क को 22% तक घटाया जा सकता हे. 

यह भी पढो 8 घरेलू उपचार सिरदर्द प्रकार कारण क्यों होता हे

जनरल होपोलोजी एक एक रिसर्च के मुताबिक लीवर सिरोसिस से होने वाली डेथ रिस्क को कम करती हे. यह लीवर के एंजाइम लेवल को घटाती हे जिसके चलते दो और इससे ज्यादा कॉफ़ी रोजाना पीने से लीवर सिरोसिस से होने वाली डेथ रिस्क को 66% तक कम किया जा सकता हे. यह लीवर एंजाइम लेवल को घटाती हे. जो लोग चार कप कॉफ़ी रोजाना पीते हे, उनमे हार्ट फैलियर की रिस्क 40% तक कम हो जाती हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..