सिर दर्द के घरेलू उपाय 8 उपचार प्रकार कारण क्यों होता है headache Treatment home hindi - Top.HowFN.com

सिर दर्द के घरेलू उपाय 8 उपचार प्रकार कारण क्यों होता है headache Treatment home hindi

सिर दर्द के घरेलू उपाय सिर दर्द का मंत्र पुराना सिर दर्द का इलाज सिर दर्द का घरेलू उपाय वीडियो आधे सिर दर्द का मंत्र सिर दर्द के घरेलू उपाय बताएं आधे सिर दर्द की दवा सिर दर्द की दवा tablet 

तनावभरी जीवनशैली में migraine दर्द एक बड़ी समस्या बनकर आ रहा है, बहुत आम हैं माइग्रेन बहुत ही सामान्य लेकिन विशिष्ट प्रकार का सर दर्द है नुरलॉजिकल यानी ब्रायन से जुड़ा एक डिसॉर्डर हैं. ज्यादातर लोगों को कई वर्षों तक सिरदर्द के दौरे पड़ते हे,



 इसमे सिर एक हिस्से में तेज़ दर्द होता हैं. यह दर्द कुछ घंटो से लेकर कई दिनों तक हो सकता हैं. इतना ही नही इससे पीड़ित व्यक्ति लाइट, साउंड, स्मेल और एन्वाइरन्मेंट्स के प्रति काफ़ी सेन्सिटिव हो जाता हैं.

 असल में माइग्रएन दिमाग़ की कुछ धमनियो की सूजन और कुछ केमिकल्स के बहाव की वजह से होता हैं. इन केमिकल्स का बहाव आलर्जी, टेन्षन, मासिक धर्म या लंबे समय तक भूखे रहने से हो सकता हैं. इसके अलावा ख़ान-पं की बदलती आदते भी इस बीमारी की वजह बन सकती हैं. 

कई बार हेरिडिटी (अनुवंसिकता) और हाइ-ब्लड प्रेशर के कारण भी व्यक्ति माइग्रएन का शिकार हो जाता हैं. माइग्रएन का दर्द कभी भी और कन्हि भी उठ सकता हैं, इसलिए इसे डोर करने के लिए इसके उपाय के बारे में जानना बहुत ज़रूरी हैं.

विटामिन B2 :- कम से कम 400 gm   विटामिन B2 माइग्रएन के लक्षानो को कम करने में मदद करता हैं. विटामिन ब2 हमे डेरी प्रॉडक्ट्स, फल्लियान, हरी पत्तेदार सब्ज़िया, चिकन, फिश और एग्स में मिलता हैं.

नियासिन :- हरी पत्तेदार सब्ज़िया, सूरजमुखी के बीज, खमीर और माक्चली में मौज़ूद विटामिन ब3 या नियासिन से भी रहट मिलती हैं.

फिज़िकल आक्टिविटीस

योगा  सांसो से जुड़े अलग-अलग तरह के योग और एक्सर्साइज़ को डेली रुटीन का हिस्सा बनाने से माइग्रएन के दर्द को काफ़ी कम किया जा सकता हैं. लेकिन यह ध्यान रखे की किसी भी एक्सर्साइज़ को शुरू करने से पहले वॉर्म-उप होना बहुत ही ज़रूरी हैं. इसके बाद ही हेवी वर्काउट के बारे में सोचे. बॉडी को हमेशा हयद्राते रखने की कोशिश करे. इसके लिए ज़्यादा पानी पिए. मोटापा ना बढ़ने दे. मोटापा भी माइग्रएन का एक बड़ा कारण हैं. नासो में आ रही सूजन की एक वजह यह भी हो सकता हैं.

थेरपी

मालिश :- इस सिचुयेशन में सीर की मालिश और ध्यान जैसी रिलॅक्सेशन थेरपी फयदेमंद रहती हैं.

सिकाई ;- सूजन कम करने का बेहतर तरीका हैं बर्फ से सिकाई. कनपटी और गर्दन पर कोल्ड थेरपी रहट देती हैं. 

सिर दर्द के घरेलू उपाय


यह बातें रखे ध्यान :-

क्या करे :-

1. संतुलित आहार (बॅलेन्स्ड डाइयेट) ले. ज़्यादा समय तक भूखे ना रहे.

2. नींद ले.

3. म्यूज़िक या अन्या तरीक़ो से टेन्षन फ्री होने की कोशिश करे.

4. रोज कम से कम 30 मिनिट्स तक एक्सर्साइज़ करे.

5. आक्यूपयूंक्चर, मसाज जैसी थेरपी से बॉडी को बीच-बीच में रिलॅक्स करते रहे.

क्या ना करे :-

1. डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी डॉवा (मेडिसिन) ना ले.

2. तेज धूप में बाहर ना जाए. तेज रोशिनी की तरफ ना देखे.

3. तेज गंध (स्मेल) वाली जगह पर ना ठहरे.

4. जंक फुड, शराब (आल्कोहॉल) और टोबॅको प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करे.

0 Response to "सिर दर्द के घरेलू उपाय 8 उपचार प्रकार कारण क्यों होता है headache Treatment home hindi "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel