जिंदगी एक रंगमंच हे और यंहा वो ही सफल होता हे जिसके दिलो में दुसरो के लिए प्यार हो, मदद करने की इच्छा हो, सबको साथ लेके चलने का हुनर हो और एक अच्छा मकसद हो ! यह तभी सम्भव हे जब हमारी आदते और हमारा व्यवहार अच्छा हो ! क्योकि कहते हे इंसान का व्यवहार और उसकी अच्छी आदते ही उसकी जिंदगी बना देती हे और मरने के बाद भी लोग उनको याद करते हे ! लेकिन कुछ बुरी आदते भी हे जो हमारी लाइफ को बर्बाद कर सकती हे और हमें असफलता की और ले जाती हे इतिहास में कुछ ऐसे लोग हुए हे जिन्होंने हमें जिंदगी जीने के कुछ उसूल बताये हे और वे उसूल हमेशा काम आते हे ! आज की इस पोस्ट में उन 4 बुरी आदतों या कमियों के बारे में बताऊंगा जो आपकी लाइफ को बर्बाद कर सकती हे !

1. खुद की तारीफ करना

कुछ लोगो को खुद की तारीफ करने की आदत होती हे ! वो हर बार में बस अपनी ही तारीफ या बड़ाई करते रहते हे ! इस तरह के लोग हर किसी के सामने अपने आपको बड़ा साबित करने की कोशिस करते हे ! और सबसे बुरी बात यह हे की ऐसे लोगो को कोई भी लाइक नहीं करता ! इसलिए जितना जल्दी हो सके उस आदत को सुधार ले वरना कही देर ना हो जाये और सब कुछ हाथो से चला जाये !

2. दुसरो की बुराई करना

बहुत से लोगी की आदत होती हे वे बिना वजह लोगो की बुराई करते हे, निन्दा करते हे और ऐसा तब होता हे जब वो किसी काम में success नहीं होते हे ! वे अपने से छोटे लोगो की insult करते हे, उन्हें नीचा दिखने की कोशिस करते हे ! और ऐसे लोगो की खुद भी कभी तारीफ नहीं होती क्योकि जो दुसरो की बुराई करता हे भगवान उसकी तारीफ और तरक्की के रास्ते कभी पैदा नहीं करता ! इसलिए हमेशा लोगो की तारीफ करे, उनकी मदद करे ! आपके द्वारा कहा गया हर एक वर्ड मायने ररखता हे इसलिए सोच समज के बोले

3. भगवान का अपमान करना

कुछ लोगो की आदत होती हे के वे भगवान को नहीं मानते, हर छोटी चीज में भगवान को दोस देते हे ! कहते हे की मेरे साथ ऐसा क्यू किया वे यह नहीं जानते की भगवान जो करता हे अच्छा ही करता हे(यहाँ क्लिक कर त्वचा रंग से जानें स्त्री का स्वभाव लड़कियों की पसंद)

 जब भगवान ने दुनिया बनाई हे तो use सँभालने के हुनर भी उसके पास हे इसलिए उस पे भरोसा रखे वो कभी किसी का बुरा नहीं चाहता ! इसलिए हर छोटी से छोटी चीज के लिए चाहे वो बुरी हो या अच्छी हो भगवान को thnx जरुर बोले !

4. धर्म और बड़े लोगो का अपमान करना

पुरे संसार में भारत ही ऐसा देश हे जंहा संस्कृति की कद्र होती हे ! हर धर्म को तवज्जो दी जाती हे ! लेकिन कुछ लोगो की आदत होती हे हर किसी चीज का मजाक बनाना ! हर धर्म का मजाक बनाना ! बड़े लोगो का अपमान करना और खुद को सब कुछ मानना ! वे यह भूल जाते हे की धर्म कोई भी हो लेकिन भगवान एक ही होता हे ! हमे संस्कार देने वाले भी हमारे बड़े होते हे ! इसलिए हमेशा उनका सम्मान करे, उनकी इज्जत करे और हर धर्म को सम्मान दे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..