12वीं के बाद करियर ऑप्शन नौकरी what options after 12th ke baad kya kare - Top.HowFN

12वीं के बाद करियर ऑप्शन नौकरी what options after 12th ke baad kya kare


After 12th science commerce after 12th career option jobs competitive exams 12वीं के बाद क्या करे क्या न करें सब का यही सवाल होता है, अगर आप 12वीं क्लास में हैं और यह तय नहीं कर पा रहे हैं की इसके बाद क्या करें तो आप परेशान न हो।

हम आपको कुछ ऐसे सवालों के जवाब देते हैं जिनके बारे में सब सोचते हैं

जानिए क्या करें 12वीं के बाद ? Career Guidance after

अपनी रूचि को पहचाने– 


आप सबसे पहले तो अपनी रूचि को पहचाने। आपको किस चीज में आपको महारात हासिल है किस काम में दिलचस्पी है । किसी को म्यूजिक से प्यार होता है तो वो सिंगर या म्यूजिशियन बनना चाहता है कोई डिजानिंग की दुनिया में जाना होता है। तो कोई पढ़ाई का कीड़ा होता है और वो टीचर बनना चाहता है तो खेल में अपना खेल दिखाता है।

 सबसे पहले अपनी प्रतिभा को खोंजे उसे जाने अपने आप से अकेले में एक सवाल किजिये "मुझे क्या पसंद है मेरा फेवरेट फ़ील्ड कोनसा है " ।जिस दिन आपने ये तय कर लिया की आपको क्या पसंद है तो समझलो आप ने सब कुछ सोल्व कर लिया

12th के बाद क्या करे समझे यहाँ क्लिक करे COURSE List All

अपना मन मसंद सब्जेक्ट को चुनिए – 


अगर आप किसी सब्जेक्ट में सबको मात दे सकते है या ऐसा कोई सब्जेक्ट जिसको पढ़ने में आपको सबसे ज्यादा मजा आता है तो उसे ध्यान में रखिये ।

कोई सा भी सब्जेक्ट हो चाहे साइंस हो या हो आर्टस या हो कॉर्मस उसके बारें में जानकारी लें। देंखे कि आखिर कि आपके पंसदीदा सब्जेक्ट को आप अपने करियर के रुप में कैसे बना सकते है।

अपनों से करें बातचीत– 


अगर आप अकेले फैसला नहीं कर प् रहे हैं तो अच्छा है कि अपने परिवार, दोस्तो और शिक्षकों से उनकी राय लें। कई बार इंसान खुद फैसला नहीं ले पता और कंफ्यूज हो जाता है और कुछ तय ही नहीं कर पाता है इसलिए जरुरी है कि मिलकर एक राय बनाये।

इंटरनेट पर विकल्प् देखें - 


अगर आप किसी सब्जेक्ट में रूचि रखते हैं और आपको पता नहीं कि इस क्षेत्र में या किसी और क्षेत्र आपको ज्यादा मौके मिलेगे, कौन सा क्षेत्र आपके करियर के लिए फायदेमंद होगा तो इसके लिए लिए अधिक से अधिक इंटरनेट पर सर्च करें ।

आज के इस दौर में इंटरनेट के ज़रिये तो आज सारी जानकारी जुटायी जा सकती है. अगर आपको किसी क्षेत्र के बारें में कम ज्ञान है तो इंटरनेट पर करियर से सम्बधित ऑप्शन देख।
Powered by Blogger.