वजन बढाने के उपाय how to gain weight fast naturally in hindi

16 February 2016

वजन बढाने के उपाय how to gain weight fast naturally in hindi

  HOWFN       16 February 2016
vajan badhane ke gharelu upay, vajan badhane ke liye diet chart mota hone ke gharelu tips in hindi weight badhane ke liye medicine
सबसे पहले तो आपको यह बात समझना होगी की वजन बढ़ने का कोई शॉर्टकट नही होता है. कम वजन स्वास्‍थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में वजन बढ़ाने के लिए वर्कआउट और अच्छी डाइट तो जरूरी है।. इसलिए आप तोड़ा संयम रखे और बाजार में मिलने वाली दवायो का सेवन ना करे. ऐसा हो भी सकता है की बाजार में मिलने वाली दवायो से आपको तुरंत परिणाम मिले. लेकिन इससे कई तरह के दुष्प्रभाव भी हो सकते है. इसलिए दवायो के लुभावने विगयपानो के झांसे में ना आए.
  1. वजन बढ़ाने में केला काफी मददगार साबित हो सकता है। रोजाना कम से कम तीन केले खाएं। यदि दूध-दही के साथ केला खाएंगे तो ज्यादा फायदा पहुंचेगा। केले का शेक भी बना सकते हैं। 
  2.  नाश्ते में या सोने से पहले गर्म दूध में शहद पीने से तेजी से वजन बढ़ेगा। 
  3.  बॉडी बिल्डर्स और पहलवान वजन बढ़ाने के लिए मेवे वाले दूध का सेवन करते हैं। मेवे में आप बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध ले सकते हैं
  4. रोजाना 30 ग्राम किशमिश खाने से एक महीने में वजन बढ़ जाएगा।
कैलोरी पर ध्यान दें वजन बढाने के लिए जो सबसे बड़ा कदम है वो यह है की आप इस बात का ध्यान रखे की आप अपने द्वारा ली जाने वाली कैलोरी का ध्यान रखे जो की आप रोजाना लेते है क्योंकि इस बात से इस बात का अन्दाजा लग जाएगा कि आप रोजाना कितनी कैलोरी और लेनी है।
  • आहार को न करें नजरअंदाज आप कितना खाते हैं और आप क्या खाते हैं यह आपके वजन बढाने के उपर काफी प्रभावित करता है। रोजाना अपने आहार में 500 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ दे। पर अगर आप कुछ प्रकार के शारीरिक कार्यों को अपने जीवन में सम्मिलित करते है तो आपके द्वारा ली गयी केलोरी की संख्या बढ़ा दें ताकि आप उन केलोरी की पूर्ती कर सके जो कि आपने कसरत करने में खो दी हैं। Food in hindi थोड़े-थोड़े समय पर खाएं सामान्य रूप से आप दिन में तीन बड़े आहार ले और उन के बीच में 2-3 छोटे छोटे अल्पाहार ले अपने दिन की शुरुआ़त पेट भरने वाले नाश्ते के साथ करे और उसके बाद अलग अलग तरह के खाने के सामान खाए हर 2-3 घंटे में इससे पहले की आप बिस्तर पर सोने के लिए जाएं। 
  • स्वस्थ आहार लें उन खाने के पदार्थो को खाएं जो स्वास्थ्य हो, पोषक तत्वों से युक्त हों और केलोरी से भरे हुए हो। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप बहुत ज्यादा हानिकारक और वसा युक्त खाने के पदार्थो को न खाएं क्योकि इससे आप अस्वस्थ्य तरीके से वजन ग्रहण करेंगे जिसकी वजह से आपमें कई रोग हो सकते है। 
  • दूध व नट्स लें आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया आहार विकल्प है की आप एक ग्लास दूध केले के साथ या सेब के साथ या कुछ नट्स के साथ ले। इसके आलावा चिकन, अंडे, फल, सब्जी और चीज़ और तरह तरह के नट्स भी आपके आहार का एक बहुत बड़ा हिस्सा बनाना चाहिए। 
  • पानी है जरूरी बहुत सारा पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है क्योंकि इससे आपमें ताकत आती है जिसकी वजह से आप तरह तरह के काम कर सकते है। कम पानी पीने से आपमें निर्जलीकरण हो सकता है जिसकी वजह से आपमें कसरत करने के लिए स्टेमिना ही नहीं रहेगा। 
  • पर्याप्त नींद लें प्राय: लोग सोने का महत्व वजन प्राप्त करने के लिए नहीं समझते है। यह एक अभूत करदार निभाता है, आपके शरीर में वजन बढाने के लिए। इसलिए यह बात का ध्यान रखे की आप दिन में कम से कम 8 घंटे सोते है ताकि आपका शरीर ढंग से काम कर पाए। 
  • कसरत करें एक महीने में वजन बढाने के लिए कुछ समय वजन उठाने के लिए भी दे। आपको यह सुझाव दिया जाता है की आप कुछ प्रकार की कसरत करे जैसे की डेड लिफ्ट, मिलिट्री प्रे, बेंच प्रेस, स्क्वेट्स और अन्य जटिल कसरत जहां पर आपकी मॉसपेशी के रेशे प्रयोग हो। इसके आलावा एरोबिक और कार्डियो कसरत न करे क्योंकि वे आपमें अतिरिक्त केलोरी को जला देंगी जो की आप खायेंगे और आपमें वजन बढाने के तरीकों को प्रभावित करेंगे। ये तरीकों से आप ज़रूर वजन बढाने में सफल होंगे वो भी एक महीने में पर यह बात ज़रूरी है कि आप ये सब कार्य सकारात्‍मक रूप से लें, आपको कुछ ही दिनों में करिश्मा होने की चाह नहीं रखनी चाहिए। इसलिए धैर्य रखें ताकि आपको सकारात्‍मक परिणाम मिल सके।
वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम मोटे होने के घरेलू तरीके वजन बढाने की दवा जल्दी मोटे होने के उपाय मोटे होने के घरेलू नुस्खे मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए ये अगली पोस्ट में 
logoblog

Thanks for reading, Please share Facebook | Whatsapp