बालों में डैंड्रफ, रूसी हटाने के उपाय Dandruff treatment


डैंड्रफ Dandruff  या रूसी - का सामना लगभग हर मौसम में करना पड़ता हैं. यह एक्जिमा, सोरायसिस की वजह हो सकती है, एक कवक yeastlike के कारण होती है, उस वक़्त शर्मिंदा होना पड़ता हैं जब सफेद पपड़ी पीठ या कंधो पर सॉफ दिखाई देने लगती हैं. डैंड्रफ के कई बुरे प्रभाव हैं, जैसे माथे के नीचे या गर्दन के पास पिंपल्स  व उचित उपचार ना मिलने पर सर के बालो में खुजली, बाल झड़ने जैसी समस्‍या और पैदा हो जाती है।
हम में से कई लोग यह मानते हैं कि सर में रूसी तभी होती है, जब हमारे सर की त्‍वचा रूखी होती है। लेकिन यह कारण बिल्‍कुल ही गलत है क्‍योंकि इसके पीछे छुपी हुई है एक यीस्‍ट, जो कि सर की मृत्‍य त्‍वचा को खा कर जीती है या फिर सर में जमें हुए तेल को। इस वजह से हमारे सर की त्‍वचा कोशिका बहुत जल्‍दी-जल्‍दी झडने लगती है और हम समझते हैं कि हमारे सर में रूसी हो गई है।

दही :- डेड स्किन लेयर के जमा होने के कारण dandruff होता हैं. ऐसे में दही अपने आंटी-फंगल गुण के कारण स्कॅल्प की स्केलिंग से बचाता हैं. एक कप दही में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर आक्ची तरह से मिला ले. इसे अपने स्कॅल्प और बालो पर लगाए और 30 मिनिट्स बाद इसे धो ले.

एलोवेरा  :- आयिली स्कॅल्प के लिए एलोवेरा accha सल्यूशन हैं. एलोवेरा स्कॅल्प पर लगाए. इसका आंटी-बॅक्टीरियल प्रॉपर्टी स्कॅल्प के फंगस को ख़त्म कर देगा.

बेसन :- 2 चम्मच बेसन में आधा कप दही मिलाए और अपने बालो पर लगा ले. 20 मिनिट्स के बाद इसे गुनगुने पानी से अकचे से धो ले.

नींबू :- नींबू के रस को कटोरी में निकले और शहद मिलाए. आप इसे स्कॅल्प पर लगाए. नींबू में मौज़ूद सिटरिक आसिड डॅंडरफ को ख़त्म करता हैं. वही, शहद बालो को मोइस्त्ूरिज़े करने का काम करता हैं.

टमाटर :- यह आयिली बालो के लिए अक्चा ऑप्षन हैं. पका हुआ टमाटर ले. इसके बीज निकाल दे और इसे माश करके गुदा बना ले. इसमे 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी मिलाए. ध्यान रखे की टमाटर का रस पूरी तरह से गिरे नही. इस पॅक को लगाए और स्कॅल्प की मसाज करे. यह ब्लड सर्क्युलेशन को ठीक कर डॅंडरफ को ख़त्म करता हैं. इसके सूखने के बाद ठंडे पानी से सीर को धो लीजिए.
 home remedies shampoo rusi door karne ke asaan nuskhe 
आयिल :- स्कॅल्प ड्राइ हैं और डॅंडरफ की भी प्राब्लम हैं तो हॉट आयिल, एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव आयिल या कोकनट आयिल लगाए. यह स्कॅल्प को मोइस्त्ूरिज़े करता हैं और डेड स्किन को भी निकाल देता हैं. इसे आप हफ्ते में 2 बार ज़रूर लगाए.

मेथी के दाने :- पूरी रात मेथी के दानो को भिगो कर रखे और इसका पेस्ट बना कर स्कॅल्प पर लगाए. 45 मिनिट्स बाद शॅमपू से धो ले.

0 Response to "बालों में डैंड्रफ, रूसी हटाने के उपाय Dandruff treatment"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel