मुँहासे पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय इलाज Pimple treatment - Top.HowFN.com

मुँहासे पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय इलाज Pimple treatment

आज जानेंगे पिंपल्स के कारण चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय पिम्पल्स के दाग हटाने की क्रीम मुहासे के दाग हटाने के उपाय चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय पिंपल्स घरगुती उपाय पिंपल के दाग कैसे हटाए पिंपल्स के प्रकार
  • गंदे हाथो से चेहरे को बार बार हाथ ना लगाए.
  • बाहर से आने के बाद चेहरा ज़रूर धो ले.
  • पिंपल्स को हाथ ना लगाए, चाहे उसमे कितना भी दर्द हो 
  • फुंसी फोड़ने की कोशिस ना करे.
  • रसानायिक प्रषधनो का कम उपयोग करे. रोजाना उपयोग ना करे
हर कोई चिकनी और बेदाग गालो की चाह रखता है. पर ऐसा होना शायद हर किसी की किस्मत में नही होता. मुहासे (पिंपल्स) होने की वजह से चेहरे पर दाग हो जाते है. जिससे की चेहरे की खूबसूरती पर बहुत असर पड़ता है. 

कई बार तो मुहासे ठीक हो जाते है. पर उसके दाग इतने गहरे हो जाते है की वो जल्दी जाने का नाम नही लेते. इसलिए बेहतर होगा की आप इन्हे आने ही ना दे.

ज़रूरी नही की पिंपल्स सिर्फ़ टीन एजर्स को ही हो. आजकल यह हर किसी को होते है. इससे कोई फर्क नही पड़ता की आप किस उम्र के है. आजकल की स्ट्रेस भारी लाइफ और प्रदुषण के चलते, चाहे कोई काला हो या गोरा सभी को पिंपल्स और रेडनेस का सामना करना पद रहा है.

 पिंपल्स होने के पीछे के दो मुख्या कारण है, पहला तेलिया त्वचा और दूसरा शरीर  में हारमोनेस का बदलाव. हालाँकि यह एक आम समस्या है, लेकिन इसे नज़रअंदाज नही किया जा सकता है.

पिंपल्स हटाने के घरेलू उपाय Pimple treatment in hindi


तुलसी 

तुलसी से बने पेस्ट से आप जल्द ही पिंपल्स से छुटकारा पा सकते है. इसका रेग्युलर इस्तेमाल किया जाए. अगर आपको ताज़ा पत्तिया नही मिलती है, तो आप इससे आस पास के किसी भी माल से खरीद सकते है.

आपको इन्न सुखी पत्तियो  में 2-3 स्पून गरम पानी डालना है ताकि आप इसका ईज़िली पेस्ट बना सके. इस पेस्ट को चेहरे पर आपको 10 मिनिट तक रखना है. 4-5 हफ़्तो तक लगातार इससे आपको ज़रूर फायदा मिलेगा.

नींबू(लेमन)

नींबू(लेमन) भी मुहासे हटाने  में प्रभावी औशादी के तरह काम करता है. नींबू एक ऐसा फल है जो आसानी से हर जगह मिल भी जाता है और सस्ता भी होता है.


शहद के साथ करे इस्तेमाल-नींबू के रस में बराबर मात्रा में शहद मिलाए. इससे संक्रमित जगह पर 20 मिनिट लगाकर रखे और पानी से धो ले. यह मुहासे ठीक भी करेगा और त्वचा पे जमी गंदगी सॉफ भी करेगा.
नींबू और गुलाबजल- आप नींबू मई गुलाब जल डालकर भी मिश्रण तैयार कर सकते है. 

इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए. आधे घंटे रखने के बाद पानी से चेहरा धो ले. इस प्रयोग को 10-15 दिन करने से मुहासे ठीक हो जाते है.इसके बाद आप गरम पानी में नींबू निचोड़ कर उसकी भाप लेंगे, तो आपको और भी जल्दी फायदा मिलेगा.

नीम 
मुहसो को ठीक करने के लिए नींम का उपयोग प्राचीन कल से हो रहा है. नींम की पत्तियो का पेस्ट बॅंकर उससे अफेक्टेड एरीयाज़ पर लगाने से मुहासे जल्दी दूर हो जाते है. इसके अलावा आप नीम के पेड़ की छाल को घिसकर उसका भी लेप बना सकते है. यहा तक की नीम के दातुन के नर्म कुकचे को भी चेहरे पर फेर्न से मुहासे ठीक हो जाते है.

चमेली का तेल (जॅसमिन आयिल)

चमेली के तेल मई सुहागा को मिलकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाकर मसले. नियमित तौर पर ऐसा करने से चेहरे के मुहासे के साथ साथ उसके दाग भी दूर हो जाते है. सुबह बेसन को पानी से गीला कर गढ़ा गढ़ा चेरे पर लगाकर मसले और पानी से चेहरा धो डाले. इससे चेहरे पर होने वाली जलन पर बहुत आराम मिलेगा.

जायफल(नट्म्ग)

रत को जायफल को ककचे दूध के साथ घिसे और लेप लगाकर सो जाए और सुबह चेहरा धो ले. इससे चेहरे मई निखार आता है. साथ ही किल, दाग धब्बे से चेहरे को छुटकारा मिलता है
Read Here - स्किन ग्लो गोरापन चमक बढ़ाने के उपाय tips for fair colour

अलोवेरा

अलोवेरा औषधि की तरह उपयोग में लाया जाता है. इसका गुदा निकल कर संक्रमित जगह पर लगाए और सूखने के बाद धो दे.

छाई के पेड़ का तेल(टी ट्री आयिल)

इसमे औषधिक गुण होते है. जो की मुहसो से लड़ने में आपकी मदद करनेगे. रयी से सिर्फ़ सॉफ मुहासे वाली जगह पर तेल लगाए और 5 मिनिट के बाद धो ले और ध्यान रहे की ज़्यादा मात्रा मई तेल ना लगाए.

पुदीना(पेपर्मिंट)

पुदीना से भी मुहासे काफ़ी आसानी से ठीक हो सकते है. पुदीने मई मेंतोल होता है, जिसमे सुकून प्रदान करने वेल गुण होते है. और यह मुहसो का गुलबीपन और जलन कम करता है. इसमे मौजूद अंटविरूल तथा आंटी बॅक्टीरियल गुण मुहसो मई मौजूद बॅक्टीरिया का ख़टमा करते है. पुदीने की पत्तियो का रस निकालकर उससे अपने मुहसो पर लगाए और 10 मिनिट तक छ्चोड़ दे. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो ले और फ़र्क देखे.

दालचीनी (सिनमन)

दालचीनी को तोड़ा भुन ले. उसके बाद यूयेसेस मिक्स्चर मई आक्ची तरह ग्राइंड कर ले. इश्स पेस्ट को हनी यानी शहद के साथ मिलकर 10-15 मिनिट तक रखे. 5 से 6 हफ्ते लगातार इस्तेमाल करने से आपके मुहासे पूरे तरह से ठीक हो जाएँगे.

केपर(कॅंफर)

केपर को नारियल तेल के साथ मिलकर मुहसो पर लगाए, और लघ्हभाग 10 मिनिट बाद धो ले, यह किल मुहसो का कारगर इल्लज है. डेरी उत्पादो का प्रयोग करेनए से बेहतर होगा की आप घर का बना हुआ खाना, चंच, दूध, मक्खन का सेवन करे.हर आधे घंटे पानी पीते रहे, जिससे आप हयद्राते नही होंगे और यह त्वचा और आपके शरीर के लिए भी अक्चा होगा.

1 Response to

  1. इन सबसे भी पीपल्स पर कोई खास असर नही हो रहा ह हा निम की पतियो का पेस्ट कारगर ह

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel