Latest

बाल सफेद क्यों होते हैं 7 घरेलू उपाय | safed baal dur karane ke tips


लोग इस समस्या से परेशान है और पूछते है कमैंट्स कर दाढ़ी के बाल सफेद क्यों होते हैं बाल सफेद किस विटामिन के कारण होते हैं कम उम्र में बाल सफेद होने का उपाय सफेद बालों को काला करने की होम्योपैथिक दवा बाल सफेद होना कैसे रोके सफेद बाल उखाड़ने से क्या होता है बच्चों के बाल सफेद होने के कारण सफेद बाल काले करने के उपाय

बालों का सफेद होना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। वैसे तो इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं लेकिन सामान्यत: बालों के कम उम्र में सफेद होने के मुख्य कारण पोषक तत्वों में कमी व अनुवांशिक हो सकते हैं।

 इसीलिए बालों की सफेदी जहां खूबसूरती में ग्रहण लगाती है वहीं यह हमारी शारीरिक कमजोरी को भी प्रदर्शित करती है। अगर आप भी कम उम्र में बालों की सफेदी से परेशान हैं तो आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय...

- बाल सफेद होने की कई वजह होती हैं जैसे हॉर्मोनल इम्बैलंस, स्ट्रेस, बीमारी, हैरिडिटी और बॉडी में विटामिंस की कमी। इनसे बचने के लिए आपको प्रोटीन रिच डाइट लेनी चाहिए। वहीं, मेथी के बीजों का पाउडर, कॉफी, बेसिल जूस और मिंट जूस बालों में लगाने से फायदा होगा।

इसे बालों में तीन घंटा लगाने के बाद धो दें।सफेद बालों को कभी भी तोड़ें नहीं, ऐसा करने से ये ज्यादा संख्या में बढ़ते हैं। सफेद बाल निकालना हों तो कैंची से काट दें या उन्हें काला करने वाला उपाय अपनाएं। नींबू के रस से सिर में मालिश करने से बालों का पकना, गिरना दूर हो जाता है।

नींबू के रस में पिसा हुआ सूखा आंवला मिलाकर सफेद बालों पर लेप करने से बाल काले होते हैं। घी खाएं और बालों के जड़ों में घी मालिश करें। रोजाना गाजर का जूस पीने से भी बाल स्वस्थ रहते हैं।


- एक छोटी कटोरी मेहँदी पावडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आँवला पावडर, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा (जो अंडा न लेना चाहें वे न लें), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सामग्री लोहे की कड़ाही में रात को भिगो दें। सुबह हाथों में दस्ताने पहनकर बालों में लगाएँ, त्वचा को बचाएँ, ताकि रंग न लगने पाए। दो घंटे बाद धो लें।


- भृंगराज की जड़ें बालों के लिए वरदान मानी जाती हैं। इनका पेस्ट नारियल के तेल के साथ बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह से बाल धो लें। कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोज सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। ये भी बालों के लिए फायदेमंद है।

- अगर बाल सफेद हो या बाल झड़ते हों तो तिल खाएं व तिल का तेल बालों में लगाएं। तुरई के टुकड़े कर उसे सूखा कर कूट लें। फिर कूटे हुए मिश्रण में इतना नारियल तेल डालें कि वह डूब जाएं। इस तरह चार दिन तक उसे तेल में डूबोकर रखें फिर उबालें और छान कर बोतल भर लें। इस तेल की मालिश करें। बाल काले होंगे। मेथी भी बालों को सफेद होने से रोकती है। गेहूं के पौधे यानी जवारे का रस पीने से भी बाल कुछ समय बाद काले हो जाते हैं।
जानकारी मदगार हो तो शेयर करे हमें अधिक जाने ClickMe
Please SHARE Whatsapp

0 Response to "बाल सफेद क्यों होते हैं 7 घरेलू उपाय | safed baal dur karane ke tips"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Widgets