स्किन ग्लो गोरापन बढ़ाने के उपाय tips for fair colour of face in hindi - Top.HowFN

स्किन ग्लो गोरापन बढ़ाने के उपाय tips for fair colour of face in hindi


glowing skin homemade tips 6 important tips for glowing skin hindi चेहरा, इन्सान के व्यक्तित्व का आइना होता है । जितने अच्छे से इसे सजाया, संवारा जाता है यह उतना ही आपके आत्मविश्वास को बढ़ा देता है । त्वचा की अच्छी देखभाल उसकी रंगत बढ़ाती है । 

घरेलू उपचार के साथ साथ बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद है जो ख़ास मर्दों के लिए बनाये गये हैं जिनके द्वारा आप अपनी त्वचा को और भी आकर्षक बना सकते हैं ।
गोरापन पाने के घरेलू उपाय 

1 - काबुली चने का आटा और दही: आटा और दही मिलाकर लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है । चूने के साथ

2 - शहद: यह संवेदनशील त्वचा के लिए अच्छा है। इसे लगाने कुछ हफ़्तों बाद ही त्वचा में निखार आने लगता है ।

3 - बादाम, चंदन, नीम के पत्ते और हल्दी: दूध के साथ लेप बनाकर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर गुनगुने पानी से धो लें, त्वचा दमकने लगेगी ।

4 - जैतून का तेल: इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की चमक बढ़ती है ।

5 - नींबू का रस: नींबू का रस त्वचा पर रगड़ने से तेल एवं गंदगी अच्छी तरह साफ़ हो जाती है साथ ही ब्लैक स्पॉट भी नहीं रहते । रस में साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से ब्लीच करता है ।

6 - एलो वेरा: एलो वेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है जो त्वचा की मरम्मत करता है । साथ ही ये एक अच्छा मॉइस्चराइजर भी होता है ।

 चेहरे की सफाई एवं टोनिंग 

नियमित रूप से अपने चेहरे की सफाई करें । सफाई करने के लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का क्लेंसेर ही उपयोग किया जाना चाहिये । प्रतिदिन सुबह एवं शाम को मुसब्बर से चेहरे को अच्छी तरह से धोएं ।

 त्वचा की सुरक्षा 

त्वचा की सुरक्षा के लिये मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें । धूप में जाने से पहले हमेशा लोशन या क्रीम जरुर लगायें लेकिन ये सुनिश्चित कर लें कि उसमे SPF मौजूद हो । हमेशा पूरी बाहों वाले कपड़े पहने एवं केप और चश्मे भी जरुर लगायें ।

 गंदगी से छुटकारा 

मृत कोशिकाओं की सफाई से आपके चेहरे की त्वचा और भी जवान एवं मुलायम नज़र आने लगती है । बाजार में मौजूद चेहरे का स्क्रब में से अपनी त्वचा के अनुसार किसी एक को चुनकर अच्छी तरह से स्क्रबिंग कर लें । स्क्रबिंग से पहले थोड़ी भाफ भी ली जा सकती है ।(यहाँ क्लिक कर जाने क्या क्या खाने से चमकने लगता है चेहरा)

 शेविंग, दिनचर्या का हिस्सा 
हमेशा रात में ही शेविंग करने की कोशिश करें जिससे सुबह त्वचा स्वस्थ एवं तरोताजा नज़र आएगी ।

भोजन एवं पानी  

संतुलित आहार एवं पर्याप्त मात्रा में पानी लेना चाहिये जिससे विषाक्त पदार्थ शरीर में रुक नहीं पाते । त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए ताज़े फलों का जूस लें, ऑयली फ़ूड कम से कम खाएं एवं एक्सरसाइज तथा मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें ।

No comments

Powered by Blogger.