Brij Bhushan Sharan Singh WIFE property | बृज भूषण शरण सिंह केस


बृज भूषण शरण सिंह केस बृज भूषण शरण सिंह प्रॉपर्टी बृज भूषण शरण सिंह कॉलेज लिस्ट बृज भूषण शरण सिंह cast बृज भूषण शरण सिंह बाहुबली बृजभूषण शरण सिंह का घर

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण और मानसिक प्रताड़ना समेत कई आरोप लगाए गए हैं. वह वर्तमान में गोंडा जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट से भाजपा के सांसद हैं. यह पहली बार नहीं है जब यह नेता विवादों में है. उनका विवादों से पुराना नाता रहा है. साल 1988 में राजनीति में कदम रखने वाले बृजभूषण शरण सिंह 6 बार के सांसद हैं. उनकी पत्नी केतकी देवी सिंह भी एक बार सांसद रह चुकी हैं. इसके अलावा उनके बेटे प्रतीक भूषण सिंह भी गोंडा की सदर सीट से लगातार 2 बार के विधायक हैं. 

Brij Bhushan Sharan Singh property 



बृजभूषण शरण सिंह अकूत संपत्ति के मालिक हैं. उनके 54 से अधिक महाविद्यालय और विद्यालय, नर्सिंग कॉलेज चलते हैं. इन संस्थानों में अधिकतर के प्रबंधक और संचालक या तो वह खुद या उनके परिवार का कोई सदस्य है. होटल व्यवसाय से भी जुड़े हैं. बृजभूषण की अपने गृहनगर गोंडा के अलावा लखनऊ में तमाम चल और अचल संपत्ति है.

 वह एक से अधिक प्राइवेट जेट और हेलीकॉप्टर के मालिक भी बताए जाते हैं. उन्हें महंगी गाड़ियों का शौक है. उनके काफिले में कई लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं, इनमें से कई की कीमत करोड़ों में है.

सत्तर के दशक में केएस साकेत महाविद्यालय, अयोध्या में महामंत्री बने. बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी समेत जो 40 नेता आरोपी बनाए गए, उनमें बृजभूषण शरण सिंह का नाम भी शामिल था. हालांकि, स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने 30 सितंबर 2020 को बाबरी विध्वंस के सभी आरोपियों को बरी कर दिया था. छात्र राजनीति और जन्मभूमि आंदोलन की वजह से बृजभूषण शरण सिंह अपने क्षेत्र में काफी लोकप्रिय हो चुके थे.

भाजपा ने जब 1991 में बृजभूषण शरण सिंह को लोकसभा का टिकट दिया, तब इनके खिलाफ 34 आपराधिक मामले दर्ज थे. वह बड़े अंतर से चुनाव जीते थे. बृजभूषण शरण सिंह को लेकर सबसे बड़ा विवाद तब हुआ था, जब उन पर अंडरवर्ल्ड के साथ जुड़ाव के आरोप लगे. वर्ष 1996 में जब बृजभूषण टाडा के तहत तिहाड़ जेल में सजा काट रहे थे, तब उनकी पत्नी केतकी सिंह ने गोंडा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के आनंद सिंह को 80,000 वोटों से हराया. बाद में CBI ने इन सभी आरोपों से बृहभूषण को बरी कर दिया.

0 Response to "Brij Bhushan Sharan Singh WIFE property | बृज भूषण शरण सिंह केस"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel