तंबाकू विरोधी चेतावनी के लिए नए नियम | New rules for anti-tobacco warnings in OTT platforms


 

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने OTT प्लेटफार्मों पर तंबाकू विरोधी चेतावनी के लिए नए नियमों की अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना OTT प्लेटफार्मों को तंबाकू विरोधी चेतावनी संदेश दिखाने के लिए बाध्य करती है। दिशानिर्देशों का पालन ना करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी
COTPA के तहत मौजूदा नियमों में यह थिएटर और टेलीविजन चैनलों में दिखाई जाने वाली सभी फिल्मों और कार्यक्रमों की शुरुआत और मध्य में कम से कम 30 सेकंड के तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य स्पॉट प्रदर्शित होने का नियम है.



अधिनियम के तहत, फिल्मों को तंबाकू के उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में एक ऑडियो-विजुअल डिस्क्लेमर प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है. साथ ही फिल्म और टेलीविजन कार्यक्रमों में तंबाकू उत्पादों संबंधित सीन के दौरान स्क्रीन के नीचे एक स्थित मैसेज के रूप में एक तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी प्रदर्शित करना होता है. 

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें 

इसके अतिरिक्त, मानदंड यह भी कहते हैं कि फिल्में या टीवी शो में सिगरेट या अन्य तंबाकू उत्पादों के ब्रांड या किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद प्लेसमेंट और तंबाकू उत्पाद के पैकेज के क्लोज-अप करके नहीं प्रदर्शित कर सकते हैं. 

मंत्रालय के एक अधिकारी ने दिप्रिंट से कहा, “थिएटर, केबल या नेटवर्क टेलीविजन प्रसारकों द्वारा प्रदर्शित फिल्मों में इन नियमों का बहुत सख्ती से पालन किया जाता है, लेकिन चूंकि ओटीटी प्लेटफार्म इन अधिनियम के तहत नहीं आते हैं, इसलिए हमें शिकायतें मिल रही थीं कि वे उस उद्देश्य को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं जिसके साथ COTPA लागू किया गया था.”

नॉन-प्रॉफिट वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया की प्रोग्राम मैनेजर बिनॉय मैथ्यू ने दिप्रिंट से बात करते हुए सरकार के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा, “यह सबको पता है कि मीडिया में तम्बाकू इमेजरी के संपर्क में आने से किशोरों और युवा वयस्कों में तम्बाकू सेवन की संभावना बढ़ जाती है और यह संबंध आकस्मिक है.” 

उन्होंने कहा, “अगर सरकार फिल्मों और टीवी में तंबाकू के उपयोग की तरह ही ओटीटी प्लेटफॉर्म को नियंत्रित करती है, तो यह एक वैश्विक लीडर बन जाएगी और समुदाय को एक मजबूत संदेश देगी.”

0 Response to "तंबाकू विरोधी चेतावनी के लिए नए नियम | New rules for anti-tobacco warnings in OTT platforms"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel